Actor Abhishek Bachchan to Enter Web Series with Breathe-2

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारो ओर तैयारियां चल रही हैं। सभी नए साल के जश्न में डूबने को तैयार है। कोई पार्टी के जरिये इसे एन्जॉय करता है तो कोई फॅमिली ट्रिप के साथ। कुछ ऐसे भी देश हैं जहां नए साल की शुरूआत अजीबोगरीब टोटकों के साथ होती है। जी ये सच है और आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डेनमार्क

  • डेनमार्क के लोग पड़ोसियों के प्रति अपने प्रेम और अपनेपन को प्रदर्शित करने के लिए उनके दरवाजे के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं। वहां इस रिवाज को विश्वास का प्रतीक माना जाता है।

 

स्पेन

  • स्पेन में लोग नए साल का स्वागत 12 अंगूर खाकर करते हैं। ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं। स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरूआत 1895 में हुई। वहां होने वाली अंगूरों की ज्यादा पैदावार की वजह से लोगों को लगा कि इसे खाकर यहां अंगूरों की खपत बढ़ा सकते हैं।

 

स्वीटजरलैंड

  • स्वीटजरलैंड में नए साल का जश्न जमीन पर आइसक्रीम गिराकर शुरू किया जाता है। वहां के लोगो को लगता है कि ऐसा करने से नए साल में उनकी किस्मत चमकेगी।

एस्टोनिया

  • एस्टोनिया के लोग नए साल के अवसर पर सात तरह का खाना खाते हैं। वे सात नंबर को लकी मानते हैं। उनके अनुसार सात तरह का खाने से नए साल में वे हेल्दी रहेंगे और संपन्नता बढ़ेगी।

 

ग्रीक

  • ग्रीकवासी ब्रेड या केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं। फिर इसे बेक कर लिया जाता है। बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, वह लकी माना जाता है। यह परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है। संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरूआत की थी।

रूस

  • रशिया के लोग एक पेपर पर अपनी विश लिखते हैं। वे इस पेपर के ऊपर एक गिलास में शराब भरकर गिरा देते हैं। बारह बजे से पहले ऐसा करना रशियनवासी शुभ मानते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement