Home Jara Hat Ke UN Declared The Most Saddest Country On Earth Is Burundi

27-28 अप्रैल को वुहान में चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी

भगवान के घर देर है अंधेर नहीं: माया कोडनानी

हैदराबाद: सीएम ऑफिस के पास एक बिल्डिंग में लगी आग

पंजाब: कर्ज से परेशान एक किसान ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

देश में कानून को लेकर दिक्कत नहीं बल्कि उसे लागू करने को लेकर है: आशुतोष

दुनिया का सबसे दुखी देश है ये...नर्क से भी बदतर हालात

Jara Hat Ke | 22-Mar-2018 | Posted by - Admin
   
UN Declared The Most Saddest Country On Earth Is Burundi

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां के लोग बेहद दर्दनाक स्थिति में हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां की हालत अब ऐसी हो चुकी है कि देखकर आंसू निकल आएंगे। अपने बदतर हालत के कारण ये देश आज दुनिया का सबसे दुखी देश बन चुका है।

 

संयुक्त राष्ट्र खुशहाल देशों की एक लिस्ट जारी कर चुका है जिसमें 156 देशों के नाम शामिल हैं। इसमें फिनलैंड टॉप पर है, यानी सबसे खुश रहने वाला देश जबकि सबसे पीछे बुरुंडी यानी कम खुशहाल देश का नाम है।

दुखी देशों में बुरुंडी के अलावा सीरिया, तंजानिया, यमन और रवांडा भी हैं। हालांकि यहां बुरुंडी की तुलना में हालात थोड़े ठीक हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने प्रति व्यक्ति आय, सोशल फ्रीडम, भ्रष्टाचार के आकड़ों को आधार बनाकर इन देशों की लिस्ट तैयार की है।

 

बुरुंडी जो सूची में 156वें नंबर पर है, प्रति व्यक्ति आय, सोशल सपोर्ट, फ्रीडम, ट्रस्ट और उदारता के आधार पर इसे ये रैंकिंग दी गई है। बता दें बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में ग्रेट लेक क्षेत्र में स्थित एक देश है।

इसकी सीमाएं उत्तर में रवांडा, दक्षिण और पूर्व में तंजानिया और पश्चिम में कांगो से मिलती हैं। पांच दशक पहले देश के गठन के दौरान से ही यहां त्वा, तुत्सी और हुतु जनजातियों की मौजूदगी बनी हुई है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां जनजातियों के बीच 1993 से लेकर 2005 के बीच चले जातीय संघर्ष की वजह से तकरीबन 2 लाख लोगों की जान गई। 2005 के बाद से यहां राजनैतिक स्थिरता आई लेकिन नाखुश जनता और सरकार के बीच यहां आज भी संघर्ष होता रहता है।

वहीं खुशी के मामले में पाकिस्तान भारत से आगे है। पिछले तीन सालों में भारत की स्थिति बिगड़ी है जबकि पाकिस्तान की हालात सुधरी हैं। इस चलते पाकिस्तान पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा खुश रहने वाला देश बन गया है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion

Loading...




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news