Box Office Collection of Raazi

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

पेट्रोल की कीमत आसमान छूती है। आ‍ए दिन कुछ न कुछ बढ़ोत्‍तरी हो ही जाती है। लेकिन भारत के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल इतना सस्‍ता मिलता है कि आपके होश उड़ जाएंगे।

1. ईरान

ईरान में पेट्रोल की कीमत है सिर्फ 42 अमेरिकी सेंट यानी करीब 28 रुपये प्रति लीटर है।

2. संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

संयुक्त अरब अमीरात में पेट्रोल की कीमत है सिर्फ 41 अमेरिकी सेंट यानी करीब 26 रुपये प्रति लीटर है।

3. कजाखस्तान

कजाखस्तान के कैस्पियन सागर इलाके में करीब 30 अरब डॉलर का तेल भंडार है और इसी कारण यहां भी पेट्रोल की कीमत मात्र 40 सेंट यानी करीब 25 से 26 रुपये प्रति लीटर है।

4. ओमान

कच्चे तेलों का भण्डार कहे जाने वाले ओमान में भी पेट्रोल की कीमत है करीब 40 अमेरिकी सेंट यानी करीब 25 से 26 रुपये प्रति लीटर है।

5. इक्वाडोर

इक्वाडोर में पेट्रोल की कीमत सिर्फ 39 अमेरिकी सेंट यानी करीब 24 से 25 रुपये प्रति लीटर है।

6. कतर

कतर में भी पेट्रोलियम बहुत ही सस्ता है। यहां पेट्रोल की कीमत सिर्फ 39 अमेरिकी सेंट यानी करीब 24 से 25 रुपये प्रति लीटर है।

7. अल्जीरिया

उत्तरी अफ्रीका में राजनीतिक उथल पुथल और कच्चे तेल में आई गिरावट के चलते वहां के देश काफी प्रभावित हुए हैं, लेकिन फिर भी अल्जीरिया में पेट्रोलियम की कीमत बहुत कम है। यहां पेट्रोलियम करीब 31 सेंट यानी 19 से 20 रुपये के बीच मिलता है।

8. तुर्कमेनिस्तान

मध्य एशिया के देश कभी सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करते थे और ये भी तेल के भण्डार हैं। इसी कारण तुर्कमेनिस्तान में भी पेट्रोलियम की कीमत बहुत कम है, यहां पेट्रोलियम की कीमत करीब 31 सेंट यानी करीब 20 रुपये प्रति लीटर है।

9. सऊदी अरब

सऊदी अरब में भी तेल के भण्डार भरे हैं और इसी कारण यहां पेट्रोलियम काफी सस्ता है, यहां पेट्रोलियम की कीमत करीब 26 सेंट प्रति लीटर यानि करीब 17.30 रुपये लीटर है।

10. कुवैत

आपको बता दें कि कुवैत में करीब 10,000 करोड़ बैरल तेल भंडार हैं और यही कारण है की कुवैत में पेट्रोलियम बाकी सभी देशों के मुकाबले सबसे सस्ता मिलता है, यहां पेट्रोलियम की कीमत सिर्फ 23 सेंट प्रति लीटर के आस-पास है जोकि करीब 15.30 रुपये के बराबर है

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll