Pati Patni Aur Woh Release on 6 December

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

क्या आपने कभी किसी को खाने के साथ बर्तन खाते हुए देखा है? आपको भले ही ये बात सुनने में अजीब लगे लेकिन हकीकत है। जी हां, अब ऐसे बर्तन आ गए हैं जो खाने के साथ ही खाए जा सकेंगे। मतलब अब आपको खाने के साथ-साथ बर्तन भी खाने पड़ेंगे।

 

दरअसल, आज के समय में प्लास्टिक से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। यहां तक कि मनुष्य में पाई जाने वाली कई बीमारियों की वजह भी प्लास्टिक ही बन चुकी है। इसको खत्म करने के लिए वैज्ञानिक रात दिन लगे हुए हैं और ये सोच रहे हैं कि कैसे प्लास्टिक के प्रयोग से बचा जाए।

ऐसे में बहुत सी कपंनियों ने कुछ ऐसी चीजों को निजात किया है जिनकी मदद से हम प्लास्टिक से बच सकते हैं। जी हां, हैदराबाद के नारायण पीसपति ने मोटे अनाज के आटे की मदद से एक ऐसी चम्मच बनाई है जिसे न केवल आप बर्तन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि उसे खा भी सकते हैं।

 

खाना-खाने के बाद अब बर्तन धोने का झंझट खत्म समझो और दूसरा प्लास्टिक की चम्मच का इस्तेमाल भी बंद। इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रह सकता है। खाद्य पदार्थों से ही बनाई गई ये चम्मच वाकयी बड़े काम की है।

उधर, न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने भी ऐसा ही एक कप बनाया है, जिसे आप खा सकते हैं। जब कभी आप कहीं भी बाहर जाकर खाना खाते हैं तो सब जगह आपको इन कप में ही डिश सर्व की जाएंगी। पोलैंड में भी ऐसे बर्तनों पर काम हो रहा है। यहां एक कंपनी ने गेहूं की भूसी से प्लेट बनाई है, ताकि प्लास्टिक यूज को हमेशा के लिए बंद करा सके और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ दुनिया को बीमारियों से बचा सके।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement