Home Jara Hat Ke Photos Of The Most Weird And Unusual Aircraft Of All Time

दिल्लीः स्कूल वैन-दूध टैंकर की टक्कर, दर्जन से ज्यादा बच्चे घायल, 4 गंभीर

पंजाबः गियासपुर में गैस सिलेंडर फटा, 24 घायल

कुशीनगर हादसाः पीएम मोदी ने घटना पर दुख जताया

बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसाः बीजेपी करेगी 12.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस

कुशीनगर हादसे में जांच के आदेश दिए हैं- पीयूष गोयल, रेल मंत्री

दुनिया के कुछ अजीबोगरीब हवाई जहाज...

| Last Updated : 2017-12-18 12:37:44

Photos Of The Most Weird and Unusual Aircraft Of All Time


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

114 साल पहले (17 दिसंबर 1903) ऑरविल और विलबर (राइट ब्रदर्स) ने दुनिया का पहला हवाई जहाज बनाकर उसमें सफल उड़ान भरी थी। उत्तरी कैरोलिना में उनका विमान 120 फीट की ऊंचाई पर 12 सेकेंड तक उड़ा था और यहीं से एयर प्लेन के भविष्य की दिशा तय हुई। आज के दौर में दिखने वाले विमानों से पहले इन्हें लेकर कुछ बेहद अजीबोगरीब एक्सपेरिमेंट भी किए जा चुके हैं। कुछ ऐसे विमान भी बनाए गए जिन्हें देखकर यकीन करना होता है बिलकुल मुश्किल। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्लेंस के बारे में बताने जा रहे हैं।  

क्यों बनाया गया एयरोडाइन...

फोटो में दिख रहे Dornier Aerodyne नामक इस प्लेन को ही देख लीजिए। सबसे मजेदार और अनोखे विमानों की लिस्ट में ये विमान सालों से जगह बनाए हुए है। इसका कारण है इसका ये डिजाइन, अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इस प्लेन में कोई बैठ कैसे सकता होगा?

 

आपको बता दें कि इस प्लेन का एक्स्पेरिमेंट के तौर पर तैयार किया था जमर्नी के ऐरोनॉटिकल इंजीनियर अलेक्जेंडर लिपिश ने इसे तैयार किया था। अलेक्जेंडर को हमेशा ही विमानों को लेकर कुछ नया करने की उत्सुक्ता रहती थी। वे लगातार एरो डायनामिक्स, ग्राउंड इफेक्ट और फ्लाइट कंट्रोल को बेहतर बनाने के लिए नए डिजाइन करते थे।

एक बार एयरोडाइन प्लेन को लेकर अलेक्जेंडर का मजाक भी बनाया गया था, जिसका जवाब उन्होंने वर्ल्ड वॉर -2 के दौरान डायनामिक्स के क्षेत्र में योगदान देकर दिया।

(White Knight Two)

(HZ-1 Aerocycle)

(McDonnell XF-85 Goblin)

(202 Boomerang)

 

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...







खबरें आपके काम की