Shahrukh Khan on The Failure of Zero

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

ऊंची चढ़ाई पर चढ़ने के लिए जहां कार को टॉप गेयर में लगाना पड़ता है तो वहीं लद्दाख में एक ऐसी पहाड़ी है जहां कार अपने आप चढ़ने लगती है। जी हां, इस पहाड़ी को कहा जाता है मैग्नेटिक हिल। सामान्य तौर पर पहाड़ी की ढलान पर गाड़ी को गेयर में डालकर खड़ा किया जाता है। यदि ऐसा नहीं किया जाए तो गाड़ी नीचे की ओर जा सकती है, लेकिन इस मैग्नेटिक हिल पर वाहन को न्यूट्रल कर के खड़ा कर दिया जाए तब भी यह नीचे की और नहीं बल्कि ऊपर की ओर चलने लगती है।

इस पहाड़ी का ऐसा जादू है कि न्यूट्रल खड़ी गाड़ी भी लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर चढ़ने लगती है। माना जाता है कि इन पहाड़ों में गजब का मैग्नेटिक फोर्स है जो सिर्फ गाड़ियों पर ही नहीं बल्कि हवाई जहाजों को भी प्रभावित करता है।

कई पायलेट्स के मुताबिक उन्होंने इस पहाड़ के ऊपर से गुजरते हुए प्लेन में जबरदस्त दबाव और कंपन महसूस किया है। इसलिए इस रूट पर वे प्लेन की रफ्तार बढ़ा लेते हैं।

वजह का अब भी पता नहीं

साइंटिस्ट्स के मुताबिक इस हिल में गजब की चुंबकीय ताकत है, या ग्रेविटी की वजह से यह सब होता है, लेकिन यह कहां से आती है इसका पता अब तक नहीं लगाया जा सका है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement