Abram Shouted At Photographers For No Pictures

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

अगर आपसे कहा जाए कि एक हैंडबैग की कीमत एक करोड़ से भी ज्‍यादा है तो आप यकीन नहीं करेंगे। मगर, हाल ही में लंदन में हुई एक नीलामी के दौरान एक हैंडबैग पर एक करोड़ से ज्‍यादा की बोली लगाई गई, जिसके चलते उसने सबसे मंहगे होने का कीर्तिमान बना दिया।

द गार्जियन में छपी खबर के अनुसार पिछले दिनों लंदन में 10 साल पुराने हर्मेस बर्किन बैग की नीलामी हुई। नीलामी में इस बैग पर आखिरी बोली 217,144 डॉलर की लगी, जिसका भारतीय मुद्रा में मूल्‍य लगभग एक करोड़ 46 लाख रुपये होता है। इस तरह सर्वाधिक कीमत में बिकने के साथ इस बैग ने कीमत के मामले में नया यूरोपीय रिकॉर्ड बना दिया है। इस बैग में 18 कैरेट व्हाइट गोल्ड डायमंड जड़ा लॉक लगा है।

2008 हिमालया बर्किन बैग की कीमत बढ़कर 100,000 से 150,000 पाउंड तक पहुंच गई थी। वैसे ये पहला मौका नहीं है जब हर्मेस बर्किन ने सबसे कीमती होने के मामले में रिकॉर्ड बनाया हो, पहले भी इसी मेक के बैग के नाम सबसे कीमती होने का कीर्तिमान रहा है। 2017 में हांगकांग में इस कंपनी का बैग 380,000 डॉलर में बिका चुका है। क्रिस्टी नीलामघर के अनुसार कीमत के मामले में इस ब्रांड के हैंडबैग निर्विवाद रूप से दुनिया का सबसे मंहगे बैग होते हैं।

पहली बार हुई यूरोप में नीलामी

इस नीलामी के आयोजनकर्ताओं के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ है जब यूरोप में बैग की नीलामी का आयोजन किया गया है। इससे पहले ये दूसरे कांटिनेंटस में आयोजित होती रही हैं। बर्किन बैग के ब्रांड्स दुनिया भर की सेलिब्रिटीज की पहली पसंद बनते रहे हैं और उन्‍हें हिमालया के रेयर बैग इस्‍तेमाल करते देखा गया है।

यही वजह है कि नए बैग्‍स के मूल्‍य छह लाख 30 हजार रुपये जैसे हाई प्राइस से शुरू होने के बाद भी इसे खरीदने के लिए प्रतीक्षा सूची में नाम दर्ज कराना होता है। यानि अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो कतार में करना होगा इंतजार।   

ओरिजनल बैग से छोटा

इस बार सबसे मंहगा बिकना वाला रिकॉर्ड धारी हैंडबैग करीब 30 सेमी चौड़ा है जो ओरिजिनल बर्किन बैग से आकार में छोटा है। 1981 में पहली बार फ्रांस के लग्जरी फैशन हाउस हर्मेस ने पहला बैग का डिजाइन किया था जिसका नाम बर्किन रखा गया। ये नाम मशहूर अभिनेत्री और गायिका जेनी बर्किन के नाम पर रखा गया था। जल्‍दी ही ही ये नाम और बैग दोनों ही दुनिया भर की मशहूर हस्‍तियों को पसंदीदा नाम बन गया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement