Mona Lisa to use her personal sari collection for new show

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

चीन विश्व का एक ताकतवर देश माना जाता है। इसकी नीतियों से लेकर संस्कृति तक की एक अलग पहचान है। वैसे तो ज्यादातर लोग चीन के बारे में जानने में उत्सुक रहते हैं, लेकिन इसकी कुछ बातें ऐसी हैं जो शायद ही कोई जानता हो। चीन में ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं जो अपने आप में अद्भुत हैं।

आइए जानते हैं यहां की अद्भुत परंपराओं के बारे में-

  • चीन में लोगों को कभी भी सोने की अनुमति है। सिर्फ इतना ही नहीं चीन में लोग कहीं भी कभी भी सो सकते हैं। आश्चर्य की बात यह है कि चीन के स्कूलों में बच्चों को आधे घंटे का समय अलग से सोने के लिए दिया जाता है। सोने की ये प्रक्रिया लोग कहीं भी कर सकते हैं चाहे वह ऑफिस में मौजूद हों या रेलवे स्टेशन पर।

  • चीन में अधिकतर लोग अपने बच्चों के नाम ओलंपिक जैसे बड़े खेलों के नाम पर रखते हैं। चीन के लोगों का मानना है कि खेल पर नाम रखने से बच्चों के भविष्य पर अच्छा असर पड़ता है। ओलंपिक जैसे खेलों में चीन बड़ी उपलब्धियां हासिल करता है। ऐसे में चीन के लोग इसे अपना बेस्ट लक मानते हैं।

  • क्या आपको पता है कि शाम सात बजे ज्यादातर चाइनीज एक ही चैनल देखते हैं। यह उनका फेवरेट टाइम है। इस टाइम में सभी लोग अपने आप को एंटरटेन करने के लिए टीवी देखते हैं। बता दें कि चीन में एंटरटेनमेंट के बहुत कम चैनल्स हैं। ऐसे में शाम सात बजे लोग एक ही चैनल खोलकर बैठ जाते हैं।

  • चीन में लगभग सभी लोग एक ही वक्त पर छुट्टियां मनाने निकलते हैं। चाइनीज न्यू ईयर के वक्त पर मिलने वाली 40 छुट्टियों के दौरान लगभग 3.7 मिलियन लोग चीन में कहीं न कहीं घूम रहे होते हैं।

  • चीन में अगर लोग ट्रैफिक जाम में फंस गए हैं तो किसी को बुलाकर मोटरसाइकिल में उसके साथ जा सकते हैं। अपनी कार में किसी को हायर कर बिठाकर वहां से निकल सकते हैं। वह ट्रैफिक फ्री होते ही आपकी कार वहां पहुंचा देगा जहां पहुंचनी चाहिए थी।

  • चीन में सिर्फ मस्ती के लिए ही शराब नहीं पी जाती बल्कि अगर आपका बॉस आपसे शराब पीने के लिए कह दे तो आपका शराब पीना जरूरी बन जाता है। बता दें कि चीन में अधिकतर ऑफिसों में बॉस सजा के तौर पर शराब पीने को कहते हैं। ये यहां की प्रथा है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll