Biker Died After Collision Between Him and  Zareen Khan Car

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

आपने किन्‍नरों को देखा होगा और जानते भी होंगे, लेकिन इनसे जुड़ी जान‍कारियों के बारे में आपको कम ही पता होगा। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे किन्नरों से जुड़े ऐसे ही सीक्रेट जिनके बारे में आपने न तो सुना होगा और न ही देखा होगा।

  • भारत में किन्नरों का इतिहास चार हजार साल से भी पुराना है, इसके बावजूद आज तक उन्हें सोसाइटी में बराबरी का दर्जा नहीं मिल पाया। हम वास्तव में आज तक उनसे जुड़े पहलूओं को ही नहीं जान पाए हैं जो सीधी उनकी जिंदगी से जुड़े हैं।

  • भारत में रहने वाले किन्नरों की ज्यादातर परम्पराएं हिन्दू धर्म के मुताबिक निभाई जाती हैं, लेकिन जहां बात किन्नर गुरु की आती है तो वे मुस्लिम होते हैं।

  • क्या आप जानते हैं कि नए किन्नरों का उनकी टोली में जोरदार स्वागत होता है..? जी हां, किन्नर समाज में नए किन्नरों का स्वागत एक उत्सव के रूप में करते हैं। ऐसा भव्य स्वागत शायद ही आपने देखा हो। फंक्शन में नाच-गाना तो होता ही है साथ ही साथ अच्छी-खासी दावत का भी बंदोबस्त किया जाता है।

  • ये बात तो आप जानते ही नहीं होंगे कि किन्नरों की भी शादी होती है। ये अनोखी शादी साल में सिर्फ एक दिन के लिए होती है, वो भी उनके भगवान के साथ। जी हां, इंसान की जगह किन्नरों की शादी उनके भगवान अरावन से होती है। किन्नर समाज में यह शादी सिर्फ एक दिन तक ही मान्य होती है।

  • किन्नर देखने में तो बेहद खुशमिजाज नजर आते हैं, लेकिन एक सच यह भी है कि वे अपने इस जीवन के अलावा अगले जन्म में कभी भी किन्नर नहीं बनना चाहते। इसके लिए किन्नर बरुचा माता की पूजा कर उनसे माफी भी मांगते है। वे माता से मिन्नतें करते हैं कि अगले जन्म में उन्हें किन्नर समाज में न भेजे।

  • इस बात पर आप यकीन करें या न करें हर किन्नर का कोई एक गुरु जरूर होता है, जिन्हें अपने शिष्य के बारे में सारी जानकारी होती है। कहते हैं कि उन्हें यहां तक पता होता है कि उसके शिष्य की मौत कब होगी। इस बात में कितनी सच्चाई है यह नहीं कहा जा सकता। शिष्य की मौत का राज उस गुरु को ही पता होगा, जिसका जन्म खुद किन्नर की तरह हुआ हो।

  • यह बात कितने लोग जानते होंगे कि जिन्हें समाज में तवज्जो नहीं दी वह एक मान्यता के अनुसार, भगवान ब्रम्हा की परछाई समझे जाते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement