Box Office Collection of Raazi

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।


आपने हमेशा देखा होगा कि लगभग हर देश के राष्‍ट्रपति के साथ उसके सिक्युरिटी गार्ड जरूर होते हैं। यहां तक की भारत में अगर किसी छोटे मंत्री का काफिला भी निकलता है, तो उसके आगे-पीछे कई सिक्युरिटी गार्ड्स नजर आते हैं। 

लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां के राष्ट्रपति को आप सड़कों पर खुलेआम घूमते देख सकते हैं वो भी बिना सिक्‍युरिटी गार्ड्स के। जी हां, इस देश में मात्र 33 लोग रहते हैं, जिनमें कुत्ते भी शामिल हैं। यूएस के नेवाडा में स्थित इस देश के अपने अलग कानून, ट्रेडिशन, यहां तक की अलग करेंसी भी है।




स छोटे से आत्म-घोषित देश का नाम मोलोसिया है। 1977 में केविन बॉघ और उनके एक दोस्त के दिमाग में अलग देश बनाने का विचार आया था। दोनों ने मिलकर मोलोसिया की स्थापना की। तब से केविन इस छोटे से देश के राष्ट्रपति हैं। उन्होंने खुद को तानाशाह घोषित कर रखा है। उनकी बीवी देश की पहली महिला का दर्जा रखती हैं। इस छोटे से देश में मात्र 33 नागरिक रहते हैं, जिनमें चार कुत्ते भी शामिल हैं। ज्यादातर नागरिक केविन के रिश्तेदार हैं, जो इस देश के बॉर्डर के नजदीक रहते हैं। आपको बता दें कि इस देश को अभी तक दुनिया की किसी भी सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं हुई है।


टूरिस्ट को बॉर्डर से गुजरकर मिलती है एंट्री

इस छोटे से देश में स्टोर, लाइब्रेरी, शमशान घाट के अलावा कई सुविधाएं मौजूद हैं। कई लोग इस अनोखे देश का टूर लेने आते रहते हैं। अंदर आने के लिए टूरिस्ट को अपने पासपोर्ट पर स्टैम्प लगवाना पड़ता है।

 

खुलेआम घूमते हैं राष्ट्रपति

केविन ने अपने जिस दोस्त के साथ इस देश की स्थापना की थी, उसने थोड़े समय के बाद इस आइडिया को त्याग दिया। लेकिन केविन ने अपने इस शौक को आगे जारी। आज 40 सालों के बाद देश में कई टूरिस्ट टूर लेने आते हैं। दो घंटे के इस ट्रिप में केविन खुद टूरिस्ट को देश की बिल्डिंग्स दिखाते हैं और वो भी बिना किसी गार्ड्स के। ऐसे मिलनसार तानाशाह कम ही देखने को मिलते हैं।


यह भी पढ़ें

जानिए क्या पड़ेगा जीएसटी से आपकी जेब पर असर

चीन ने बॉर्डर इलाके पर खेला नया खेल

जानें क्या है भारत-चीन विवाद में चिकन नेक की अहमियत

बॉलीवुड ने ट्वीट कर किया GST का वेलकम

बंपर धमाका : फ्लिपकार्ट पर 499 रु में मिल रहा Moto C plus

खास वजह जिससे आपके पीरियड्स होते हैं मिस

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll