Abram Shouted At Photographers For No Pictures

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

इस अजीबोगरीब दुनिया में एक देश भी है जो मुस्लिम राष्ट्र होने के बावजूद अपनी करेंसी पर हिंदू देवी-देवता की तस्वीर छापता है। बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता है। ये देश मुस्लिम बहुल राष्ट्र होने के बावजूद अपने यहां की करेंसी पर हिंदुओं के पूजनीय भगवान “गणपति” छापता है। इस देश का नाम है इंडोनेशिया।

 

करेंसी पर गणपति!

इंडोनेसिया की पहली अनोखी बात यह है कि ये देश मुस्लिम बहुल राष्ट्र होने के बावजूद अपने यहां की करेंसी पर हिंदुओं के पूजनीय भगवान गणपति छापता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यहां के चौराहों पर आज भी कृष्ण-अर्जुन संवाद, घटोत्कच, भीम, अर्जुन की प्रतिमाएं देखने को मिल जाएंगी।

पुराणों में इस देश का नाम कुछ और था

इस बात की जानकारी कम ही लोग रखते हैं कि इंडोनेशिया का मूल नाम हिंद-एशिया से ही निकला है। इसकी जिक्र भारत के पुराणों में भी किया गया है। पुराणों के अनुसार इंडोनेशिया को पहले दीपांतर के नाम से जाना जाता था।

 

दूसरे विश्वयुद्ध के बाद हुआ आजाद

इंडोनेशिया का इतिहास भी भारत की ही तरह विदेशियों से प्रभावित रहा है। यहां भी विदेशी प्राकृतिक संसाधनों की वजह से खींचे चले आए। मुस्लिम व्यापारी अपने साथ यहां इस्लाम लेकर आए और यूरोपिय शक्तियां यहां के मसाला व्यापार में एकाधिकार को लेकर एक दूसरे से लड़ती रही। साढ़े तीन सौ साल डच उपनिवेश देश रहने के बाद द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इस देश को स्वतंत्रता मिल पाई।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement