Priyanka Chopra Shares Her Experience of Health Issues

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

आज हम आपको कतर के बारे में बताने जा रहे हैं। कतर की चकाचौंध से लेकर कतर से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स आज आपको पता चलेंगे।

 

यहां बर्गर से सस्ता है पेट्रोल

कतर में मैक डोनाल्ड के एक बर्गर से सस्ता पेट्रोल है। यहां बर्गर की कीमत करीब तीन सौ रुपए बताई जाती है। जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 17 रुपए है। दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोल रिजर्व यहीं पर है। यह अमेरिका के कनेट्कट शहर से भी छोटा देश है।

सबसे ज्यादा अमीर कतरियन

दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर लोग कतरियन ही हैं। सरकार अपने संसाधनों से मिलने वाली रकम यहां के लोगों में बांटती है। यहां पर कैपिलट जीडीपी 64 लाख है। यहां पानी और बिजली, हैल्थ केयर बिलकुल फ्री है। साथ ही सरकार यहां चैक से पैंशन भेजती है।

 

22 लाख की आबादी

कतर में करीब 22 लाख की आबादी है लेकिन इनमें से करबी 15 फीसदी लोग ही कतर के नागरिक हैं। बाकी आबादी प्रवासी है। 75 फीसदी वाले इस देश में अल्कोहल बैन है। हालांकि कुछ होटल में इसे खरीदने का परमिट है। कतर एक युवा आबादी वाला देश है जहां पुरुषों की संख्या ज्यादा है।

महिलाओं की तुलना में युवाओं की संख्या ज्यादा

1.5 फीसदी आबादी यहां 64 साल की उम्र से ज्यादा है। वहीं दूसरे देशों से आने वाले वर्कर की वजह से यहां महिलाओं की तुलना में युवाओं की संख्या ज्यादा है। कतर में महिलाओं को कुछ खास आजादी नहीं है। यहां महिलाओं को ड्राइविंग की आजादी तो है लेकिन उसे पारंपरिक वेशभूषा ही पहननी पड़ती है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement