Home Jara Hat Ke Female Workers Take Permission From Their Boss Before Getting Pregnant In Japan

चेन्नई: पत्रकारों ने बीजेपी कार्यालय के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

मुंबई: ब्रीच कैंडी अस्पताल के पास एक दुकान में लगी आग

कर्नाटक के गृहमंत्री रामालिंगा रेड्डी ने किया नामांकन दाखिल

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हथियारों के साथ 3 लोगों को किया गिरफ्तार

11.71 अंक गिरकर 34415 पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 10564 पर बंद

यहां महिलाओं को प्रेग्नेंट होने से पहले लेनी पड़ती है बॉस से इजाजत

Jara Hat Ke | 08-Apr-2018 | Posted by - Admin
   
Female Workers Take Permission from their Boss before Getting Pregnant in Japan

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

दुनिया में हर एक महिला के लिए मां बनना उसके जीवन का सबसे सुखद एहसास होता है। समाज में अगर कोई महिला गर्भवती न हो तो उसे अलग नजर से देखा जाता है। समाज में महिलाओं पर तमाम तरह की पाबंदी लगा रखी हैं और इस रेस में जापान एक कदम और आगे बढ़ गया है। जापान की कम्पनियों ने महिला कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे प्रेग्‍नेंट होने से पहले अपने बॉस की इजाजत लें।

प्रेग्‍नेंट महिला कर्मचारी ने बॉस से मांगी माफी

निर्देश के अनुसार महिला कर्मचारियों को शादी करने या प्रेग्नेंट होने से पहले कंपनी की अनुमति लेनी होगी। यह मामला तब सामने आया जब नर्सरी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी के पति ने इस बात का खुलासा किया कि उसकी पत्नी को उसका बॉस इसलिए ताने दे रहा है, क्योंकि वह प्रेग्‍नेंट हो गई। इतना ही नहीं उस महिला कर्मचारी को प्रेग्नेंट होने की वजह से अपने बॉस से माफी भी मांगनी पड़ी।

महिला के पति ने जिस चाइल्ड केयर सेंटर में उसकी पत्नी काम करती है वहां के और कर्मचारियों के साथ हो रहे बुरे बर्ताव के बारे में भी कई जानकारी दी हैं। उसने बताया कि, उसकी पत्नी काम करती है। वहां के सभी कर्मचारियों को ये तुगलकी फरमान दे रखा है कि किसी भी कर्मचारी को शादी करने और प्रेग्‍नेंट होने से पहले बॉस की इजाजत लेनी होगी।

वरिष्‍ठता के हिसाब से तय होता है कौन करेगा शादी

कंपनी के नियम के मुताबिक वरिष्ठता के हिसाब से यह तय किया जाता है कि कौन सा कर्मचारी पहले शादी करेगा। इस बात का खुलासा करने वाले शख्स ने बताया, "मुझे और मेरी पत्नी को इसके लिए माफी मांगनी पड़ी कि बिना मंजूरी के वो गर्भवती हो गई। डायरेक्टर ने बहुत गुस्सा करने के बाद हमारी माफी मानी, लेकिन उसके अगले दिन से ही वह मेरी पत्नी को ताने दे रहा है।"

इस मामले के सामने आने के बाद और भी कई महिलाओं ने आपबीती सुनाई। 26 साल की जोकि टोक्यो की एक कॉस्मेटिक्स कंपनी में काम करती हैं। जोकि और उसके साथ काम करने वाली बाकी 22 महिला कर्मचारियों को कंपनी को ई-मेल भेजकर अपनी शादी और गर्भवती होने की जानकारी देनी पड़ी, लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जानकारी देने के बाद इस महिला कर्मचारी को सुपरवाइजर ने कहा कि वह 35 साल तक गर्भवती होने का इंतजार करें।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news