Home Jara Hat Ke Facts Of Soft Drink Coca Cola

ग्वालियरः ट्रेन में लगी आग में 33 डिप्टी कलेक्टर ट्रेनिंग करके लौट रहे थे, यात्री सुरक्षित

दिल्ली: लैंडफिल साइट्स को लेकर NGT ने सुनवाई जुलाई तक टाली

ओडिशा: ब्रह्मोस मिसाइल का सफलता परीक्षण किया गया

J-K: अरनिया में गोलीबारी बंद, इलाके में यातायात बहाल

उन्नाव रेप केस: 30 मई को होगी मामले की अगली सुनवाई

ब्रेन टॉनिक बता कर मार्केट में उतारा गया था कोका कोला

jara-hat-ke | Last Updated : 2018-05-10 11:35:28

Facts of Soft Drink Coca Cola


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

चलिए आज आपको बताते हैं “कोका कोला” की कहानी। अभी तक सिर्फ आपको इतना ही पता होगा कि यह एक चर्चित पेय है जिसे अमेरिका में बनाया गया था। आपको कोका कोला से जुड़ी कई रोचक बातें जानने को मिलेगी।

कई तथ्यों से अनजान होंगे आप

यह बात सच है कि आज ‘OK’ के शब्द के बाद कोका कोला दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा अंडरस्टुड शब्द बन चुका है, इसके बावजूद लोग आज भी इससे जुड़े कई तथ्यों से अनजान हैं। बता दें कोका कोला का आविष्कार ऐटलांटा के फार्मासिस्ट जॉन एस. पेंबरटन ने किया था। आपके लिए सबसे ज्यादा चौंकाने वाली यह बात होगी कि कोका कोला को जब पहली बार लॉन्च किया गया तो सबसे पहले इसे एक “ब्रेन टॉनिक” के नाम से मार्केट में लाया गया।  

 

थकान दूर करने का किया गया था दावा

उस समय कोका कोला को लेकर यह दावा किया गया कि ये आपकी थकान दूर करता है। दूसरा चौंकाने वाला तथ्य यह है कि सबसे पहले बाजार में उतारे गए कोका कोला में कोकेन की मात्रा भी पाई जाती थी, वह भी इतनी कि सुनकर आप के होश उड़ जाएं। जी हां, तकरीबन 9 मिलीग्राम प्रति गिलास।

कोका कोला से कोकेन को 1903 में ही हटाया जा सका। दुनिया में केवल एक ही ऐसा देश है जहां कोका कोला नहीं बिकता है…और वह है उत्तर कोरिया। क्यूबा और अमेरिका के बीच हालिया व्यापारिक रिश्तों के कायम होने के बाद क्यूबा में इसकी बिक्री के लिए रास्ता साफ हो गया है।

 

कोक विभिन्न स्वादों में इतने ड्रिंक्स तैयार करता है कि अगर आप हर दिन एक स्वाद चखें तो आपको इसके पूरे प्रॉडक्ट्स को चखने में 9 साल से ज्यादा का समय लग जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक कोका कोला का नेटवर्थ लगभग 83.8 अरब डॉलर (करीब 544 अरब रुपए) है, जो कि बुडवीजर, सबवे, पेप्सी और केएफसी के कुल नेटवर्थ से भी ज्यादा है।

कूपन कॉनसेप्ट की शुरुआत

कोका कोला यह भी दावा करता है कि मार्केट में कूपन कॉनसेप्ट की शुरुआत उसने ही की है। साल 1886 में कंपनी ने पहली बार सैंपल कूपन वितरित किए थे। सैंटा क्लॉज की मौजूदा इमेज (लाल ओवरकोट में) कोका कोला की ही देन है। साल 1920 के आस-पास कोका कोला के प्रचार के लिए इलस्ट्रेटर हैडन ने कोका कोला के रंग से मैच करते हुए लाल रंग के कोट में सैंटा क्लॉज की तस्वीर बनाई थी। इसके अलावा कोका कोला अंतरिक्ष में जाने वाला दुनिया का पहला सॉफ्ट ड्रिंक है।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...