Kajol Says SRK is Giving Me The Tips of Acting

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

जितनी तेजी से हम टेक्नोलॉजी के मामले में आगे बढ़ रहे हैं बिल्कुल उसी रफ़्तार से हमारे आसपास का वातावरण बदल रहा है, लेकिन क्‍या आपने सोचा है कि इसका भविष्‍य पर क्‍या असर पड़ेगा? भविष्‍य बदलेगा। आज हम कुछ ऐसे ही बदलाव के बारे में आपको अवगत कराने जा रहे हैं। 

1000 साल में होंगे इतने बदलाव...

 

हम तेजी से बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। इसे देखकर यह कहा जा सकता है कि हम अपनी उम्र बढ़ाने के कई तरीके भी जल्द खोज लेंगे। मेडिकल इंजीनियर्स ऐसी खोज कर सकते हैं जो हमारे शरीर की उम्र बढ़ाने वाले टिश्यूज को कंट्रोल कर सकेगी। इससे इंसान बढ़ती उम्र में भी जवां दिखेगा।

बूढ़े होने के बावजूद दिखेंगे जवान

 

कुछ समय पहले कैलिफोर्निया के सॉक इंस्टीट्यूट ने रिसर्च के जरिए बताया कि अब इंसान को बूढ़ा होने से रोका जा सकेगा। हो सकता है उम्र बढ़े लेकिन उसके निशान नजर नहीं आएंगे। हालांकि, ये प्रयोग बेहद शुरुआती दौर में है। वैज्ञानिकों की मानें तो ये इंतजार लंबा खिंच सकता है, लेकिन इतना तय है कि अगर प्रयोग सफल हुआ तो ये मानव इतिहास की सबसे बड़ी खोज साबित होगी।

रोबॉट्स की वजह से जाएगी नौकरी

 

ऑक्सफर्ड और येल यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक आने वाले समय में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाले रोबॉट्स बड़ी गाड़ियां चलाने से लेकर बड़ी-बड़ी सर्जरी तक करने में भी सक्षम होंगे। शोधकर्ताओं के मुताबिक अगले 50 सालों के अंदर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और भी कई काम अपने जिम्मे ले लेंगे। यह रिसर्च 352 आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट्स की राय पर आधारित है। इसके अलावा लोगों ने अपनी ये भी राय दी कि भविष्य में हम ऐसे ही बदलाव और किन क्षेत्रों में देखेंगे।

मशीनें करेंगी हमारे साथ काम

भविष्य की दुनिया मशीनों की दुनिया होगी। उस वक्त मशीनें हमारे साथ रहते हुए हमारे ज्यादातर काम करेंगी।

 

बदल जाएगा इंसान का हुलिया

भविष्य में इंसान का हुलिया भी पूरी तरह से बदल जाएगा। वातवरण की वजह से उसका सिर चौड़ा और आंखें बड़ी हो जाएंगी।

धरती पर नहीं बचेगी जगह

1,000 साल बाद धरती पर रहने की जगह लगभग खत्म हो चुकी होगी। धरती के प्राकृतिक संसाधन भी खत्म हो चुके होंगे।

 

इंसान को जमाना पड़ेगा दूसरे ग्रह पर डेरा

धरती पर रहने की जगह खत्म हो जाने के बाद इंसान को मंगल या किसी दूसरे ग्रह पर रहने के लिए जाना पड़ेगा।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement