Happy And Not Happy Bollywood Actors For Ranveer Deepika Marriage

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

एडवेंचर से प्‍यार करने वाले लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते। उन्‍हें हमेशा अलग करने की धुन सवार रहती है। इससे उन्‍हें “किक” मिलती है। ऐसे ही एक ऑस्ट्रिया के शख्‍स हैं। नाम है फेलिक्‍स बॉमगार्टनर। फेलिक्स बॉमगार्टनर स्काईडाइवर हैं। इन्‍होंने अंतरिक्ष से धरती की ओर छलांग लगा डाली। चौंक गए न, आइये आपको विस्तार से बताते हैं।

 

ध्वनि की गति से तेज गिरने का रिकॉर्ड तोड़ा

43-वर्षीय ऑस्ट्रियाई नागरिक फेलिक्स बॉमगार्टनर ने मैक्सिको में इस कारनामे को सफलतापूर्वक अंजाम देकर ध्वनि की गति से तेज गिरने का रिकॉर्ड तोड़ डाला। इस मामले से जुडीं प्रवक्ता सारा एंडरसन ने बताया कि फेलिक्स कुल 1,28,097 फुट (39.044 किलोमीटर) की ऊंचाई से कूदे, और पैराशूट खोलने से पहले चार मिनट, 19 सेकंड तक सीधे गिरते रहे। इस छलांग का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह रहा कि गिरना शुरू करने के 30 सेकंड के भीतर ही उनकी गति 1,137 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई थी। छलांग लगाने और न्यू मैक्सिको मरुस्थल में उतरने के बीच फेलिक्स बॉमगार्टनर की छलांग कुल मिलाकर नौ मिनट और तीन सेकंड तक जारी रही, जिसमें पैराशूट खोलने के बाद के चार मिनट और 44 सेकंड भी शामिल हैं।

 

 

दरअसल, फेलिक्स बॉमगार्टनर पैराशूट खोलने से पहले पांच मिनट से ज़्यादा समय तक का फ्रीफॉल करना चाहते थे, और शुरुआती योजना के मुताबिक उन्होंने 1,20,000 फुट से भी कम ऊंचाई से छलांग लगाने की उम्मीद की थी।

 

नामचीन कारनामों के बादशाह

बता दें कि स्काईडाइवर और बेस जम्पर फेलिक्स बॉमगार्टनर इससे पहले भी कई हैरतअंगेज़ कारनामों को अंजाम दे चुके हैं, जिनमें 31 जुलाई, 2003 को मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर के पेट्रोनस टॉवर से पैराशूट के जरिये छलांग लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना शामिल है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement