Home Jara Hat Ke Cyanide May Be The Cause Of Lifes Origin Says Research Report

27-28 अप्रैल को वुहान में चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी

भगवान के घर देर है अंधेर नहीं: माया कोडनानी

हैदराबाद: सीएम ऑफिस के पास एक बिल्डिंग में लगी आग

पंजाब: कर्ज से परेशान एक किसान ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

देश में कानून को लेकर दिक्कत नहीं बल्कि उसे लागू करने को लेकर है: आशुतोष

दुनिया के सबसे खतरनाक जहर पर हुई रिसर्च, सामने आए चौंकाने वाले तथ्य

Jara Hat Ke | 24-Mar-2018 | Posted by - Admin
   
 Cyanide May Be The Cause Of Lifes Origin Says research Report

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

हाल ही में दुनिया के सबसे खतरनाक जहर पर एक ऐसी रिसर्च की गई जो पूरी कायनात के ही भविष्य को बदलकर रखने की ताकत रखता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह रिसर्च दुनिया के सबसे खतरनाक जहर में से एक “साइनाइड” पर की गई है। साइनाइड इतना खतरनाक है कि अगर यह किसी इंसान के शरीर में घुल जाए तो पलक झपकते ही उसकी मौत हो सकती है।

 

जी हां, इसी जहर पर वैज्ञानिकों ने रिसर्च की है जिसके परिणाम बेहद चौंकाने वाले आए हैं। अध्ययन में पाया गया है कि जिस साइनाइड को हम अभी तक केवल सबसे खतरनाक जहर के रूप में जानते थे वह प्रारंभिक पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति में भी मुख्य घटक हो सकता है। फिलहाल, वैज्ञानिकों ने ऐसी संभावनाएं ही व्यक्त की हैं।

“रॉयल सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री” नामक एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि साइनाइड और तांबे के मिश्रण का जब पराबैंगनी (यूवी) किरणों के साथ विकिरण किया गया तो वह शर्करा का निर्माण करने में समर्थ था जो हमारे ग्रह पर जीवन के एक ढांचे का निर्माण करती है।

 

अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के जो टॉड ने कहा, “जीवन की उत्पत्ति के लिए एक कहानी है जिसे हम आरएनए वर्ल्ड के नाम से बुलाते हैं।” उन्होंने कहा कि आरएनए न्यूक्लियोटाइड की तरह कुछ बनाने के लिए आपको इन शर्करा की जरूरत है। इससे पता चलता है कि प्रारंभिक धरती पर जीवन की प्रक्रिया प्रबल थी।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion

Loading...




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news