Hrithik Roshan Career Updates

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दुनिया में एक देश ऐसा है जहां के लोग हर साल करोड़ों अंडे कूड़े में फेंक देते हैं। इसकी वजह बेहद ही हैरान करने वाली है। एक शोध के मुताबिक, ब्रिटेन में लोग हर साल 720 मिलियन यानी करीब 72 करोड़ अंडे फेंक देते हैं। साल 2008 में यह आंकड़ा 139 मिलियन यानी 13.9 करोड़ था, जबकि अब यह आंकड़ा तीन गुना बढ़ चुका है।

ब्रिटिश एग इंडस्ट्री काउंसिल के मुताबिक, इंग्लैंड में पिछले साल कुल 720 करोड़ अंडे बिके थे, जो साल 2017 में बिके अंडों से 4 फीसदी अधिक हैं। शोध में पता चला है कि 29 फीसदी लोग यहां अंडों को फेंक देते हैं। दरअसल, इसके पीछे वजह है कि अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और लोग उन्हें खाने से बचते हैं। यहां शाकाहारी और सर्वाहारी लोगों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते अंडों की बिक्री में बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन समय पर उन्हें न खा पाने की वजह से अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और लोग उन्हें खाने की जगह फेंक देना ही उचित समझते हैं। शोध में पता चला है कि ब्रिटेन में सिर्फ 23 फीसदी लोग पानी के परीक्षण से परिचित थे, जिससे पता चलता है कि अंडे अभी भी खाने के लिए ताजा हैं या नहीं। ऐसे में वो सिर्फ एक्सपायरी डेट देखकर अंडों को फेंक देते हैं।

 

परीक्षण में अगर अंडे ठंडे पानी के एक कटोरे के नीचे डूब जाते हैं और उनके किनारों पर सपाट होते हैं, तो इसका मतलब है कि वो ताजा हैं। अगर अंडे कम ताजे हैं, लेकिन खाने के लिए अच्छे हैं, तो वे सबसे नीचे एक छोर पर खड़े होंगे। यदि वो सतह पर तैरते हैं, तो वे खाने के लिए पर्याप्त ताजा नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे अंडा पुराना होता है, हवा की थैली का आकार बढ़ता जाता है, जिससे अंडे तैरते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement