Film on Pulwama Attack in Bollywood

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

एक ऐसा देश है जहां सिर्फ दिखावे के लिए ही चुनाव कराया जाता है, क्योंकि यहां नतीजे पहले से ही तय होते हैं। इस देश का नाम है उत्तर कोरिया। यहां होने वाले चुनाव को दुनिया का सबसे अनोखा चुनाव कहा जाता है। हर पांच साल पर यहां सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के लिए चुनाव होते तो हैं, लेकिन मतदान के दौरान हर मतपत्र पर केवल एक ही उम्मीदवार का नाम होता है और वो नाम है किम जोंग उन।

किम जोंग उन को दुनिया उत्तर कोरिया के तानाशाह के तौर पर जानती है। कहा जाता है कि किम जोंग की इजाजत के बिना यहां कोई भी काम नहीं होता है। वो अगर कानून बना दे तो उसे तोड़ने या फिर उसके खिलाफ विरोध करने की हिम्मत किसी में नहीं है। 10 मार्च को उत्तर कोरिया में सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के चुनाव को लेकर मतदान कराया गया, जिसके नतीजे पहले से ही तय माने जा रहे हैं। यहां के एक चुनाव अधिकारी का कहना है कि उत्तर कोरिया में चुनाव में हिस्सा लेना नागरिकों का कर्तव्य है और यहां ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो उम्मीदवार को नकार दे। 

 

यहां मतदाताओं को मतदान करते हुए मतपत्र पर केवल हां या नहीं ही लिखना होता है। उम्मीदवारों की अंतिम सूची से यह पता चलता है कि देश के नेतृत्व के साथ कौन है और कौन नहीं। उत्तर कोरिया की खास बात ये भी है कि यहां साल में सिर्फ एक या दो बार ही संसद की बैठक होती है और वो भी तब जब बजट या फिर देश की सुरक्षा से संबंधित कोई दूसरे फैसले लेने होते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement