Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

साल 2018 का सावन महीना 28 जुलाई से शुरु हो चुका है और आज इसका पहला सोमवार है। इस दिन सभी शिव भक्त व्रत रखते हुए बहुत से ऐसे काम करते हैं जिससे भोलेनाथ प्रसन्न हो जाएं।  बहुत से लोग इस दिन से लेकर पूरे सावन अपने आस-पास हरा रंग देखना चाहते हैं।

महिलाओं के लिए सावन का महीना बहुत अच्छा माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार अगर पूरे सावन महिलाएं हरे रंग की चूडियां या हरे रंग से घिरी रहें तो उनका सौभाग्य कई गुना बढ़ता है। वैसे सावन में हरे रंग के भी अपने कुछ अलग महत्व हैं।

सावन में हरे रंग के खास महत्व :

  • सावन के महीने में शिवलिंग पर भांग, धतूरा, बेलपत्र विशेष रूप से अर्पित की जाती है और ये सभी हरे रंग के होते हैं। ऐसा बताया जाता है कि शिवजी को हरा रंग अतिप्रिय है और अगर इन सभी चीजों से आप शिव जी की उपासना करेंगे तो अच्छा लाभ होगा।
  • इस पूरे महीने शिवभक्त हरे रंग के कपड़ों को ज्यादा महत्व देते हैं। कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि शिव जी सावन के महीने में धरती पर भ्रमण करते हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा बनाते हैं लेकिन अगर अगर आप हरे रंग का वस्त्र पहने हो तो वो कृपा विशेष रहेगी।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन आते-आते हर जगह हरियाली ही छा जाती है। हरियाली ना सिर्फ आंखों को खुश करती है बल्कि ये आपके मन को शांति भी प्रदान करती है। ऐसे में खुद को प्रकृति से जोड़ने के लिए आपको हरे रंग का वस्त्र और महिलाओं को हरे रंग की चूड़ियां जरूर पहननी चाहिए।
  • शास्त्रों में भी ऐसा बताया गया है कि प्रकृति ईश्वर का स्वरूप होती है। जो शख्स प्रकृति की पूजा करता है उससे देवता कभी नाराज नहीं होते। इस पूरे महीने हरा पहनने वालों पर प्रकृति की विशेष कृपा बनी रहती है। धार्मिक मान्यता है कि इस महीने में हरे रंग के उपयोग से भाग्य प्रभावित होता है।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में अगर महिलाएं हरी चूड़ियां पहने रहे तो उनके घर में समृद्धि और सुहाग का जीवन दोनों बना रहता है। शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में हरे रंग की चूड़ियां पहनने से शिवजी सुहाग का आशिर्वाद देते हैं।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement