Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।  

हमारा देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में अनेकों प्रकार के जीव-जन्तु, पेड़-पौधे, पक्षी और इंसान पाये जाते हैं।  दुनियाभर में फैले असंख्य जीवों की दुनिया में कुछ ऐसे जीव भी मौजूद हैं जो बिल्कुल अनोखे हैं और वे इस दुनिया के किसी क्षेत्र विशेष में ही पाये जाते हैं। दुनियाभर में मौजूद ऐसे ही कुछ अनोखे जीवों के बारे में जानिये

स्टोव पाइप स्पंज

पश्चिमी अटलांटिक में पाये जाने वाले इन जीवों का आकार ट्यूब जैसा होता है। इनकी लंबाई 5 फीट और मोटाई 3 इंच तक की होती हैं। इनकी उम्र औसतन 100 साल की होती है और यह समुद्र में जीवन पर्यन्त बढ़ते ही रहते हैं।

आए आए

मेडागास्कर में पाया जाने वाला यह जीव बंदर की प्रजाति का है। इसकी पूंछ करीब 2 फीट की लंबाई तक की होती है।

चूहे जितने आकार का हिरण

बेहद धूर्त माना जाने वाला यह जीव खुरों वाले जानवरों में सबसे छोटे आकार का है। इसकी लंबाई 10 इंच और इसका वजन करीब 2 किलोग्राम का होता है। यह जानवर वियतनाम, मलेशिया, थाइलैंड, सिंगापुर, चीन।  लाओस और बर्मा में पाया जाता है।

मकड़े जैसा केकड़ा

जापान में पाया जाने वाला यह केकड़ा समुद्र के अंदर पाया जाता है। इसका वजन लगभग 40 पौंड और इसके पैरों की लंबाई 10 फीट तक होती है। मकड़े की तरह दिखने वाला यह केकड़ा करीब 100 सालों की उम्र तक जिंदा रहता है।

झालर की गर्दन वाली छिपकली

दक्षिणी न्यू गिनी और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली इस छिपकली की गर्दन बिल्कुल किसी झालर की तरह होती है। यह छिपकली जब शिकार करने जाती है तो अपने पंजों पर खड़े होकर झालर जैसे पंखों को फैलाकर फुफकार मारती है जिससे उसका शिकार घबराहट में ही अपनी समझ खो देता है।

उल्लू जैसी चिड़िया

मध्य और दक्षिणी अमेरिका में पाई जाने वाली यह चिड़िया देखने में बिल्कुल उल्लू की तरह ही दिखती है। यह अपनी चौड़ी चोंच के जरिये उड़ते हुए कीड़ों को भी अपना शिकार आसानी से बना लेती है। इसे पोटू भी कहा जाता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement