Home Gyan Ganga Rules Of Planting Tulsi Plaant In Home

इलाहाबादः BJP विधायक संजय गुप्ता की गाड़ी सीज करने वाले दरोगा सस्पेंड

PNB घोटाला: मेहुल चोकसी के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की चार्जशीट

MP चुनाव: कांग्रेस को-ऑर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन नियुक्त हुए दिग्विजय सिंह

जोधपुरः 3 मंजिला इमारत ढही, मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

लालू प्रसाद आज शाम होंगे मुंबई रवाना, हृदय रोग का करवाएंगे इलाज

तुलसी का पौधा लगाने के कुछ नियम

gyan-ganga | Last Updated : 2017-06-20 02:39:05


rules of planting tulsi plaant in home


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क


हिंदू धर्म यानी सनातन धर्म के अनुसार घरों में तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहिए। कहतें है पूर्वजों के अनुसार घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की प्रथा हजारों साल पुरानी है। तुलसी को देवी का रूप माना जाता है। साथ ही ऐसे मान्यता है कि तुलसी का पौधा घर में होने से घर वालों को बुरी नजर प्रभावित नहीं कर पाती और अन्य बुराइयां भी घर और घरवालों से दूर ही रहती है। मगर तुलसी को यदि घर में कुछ खास जगह लगाया जाए तो इसका प्रभाव और अधिक बढ़ जाता है।


आइए जानते हैं तुलसी को घर में कहा और कैसे लगाना माना गया है फायदेमंद


आंगन में तुलसी


घर के आंगन में तुलसी का पौधा ठीक दरवाजे के सामने होना चाहिए। यदि मुख्यदरवाजे के ठीक सामने तुलसी का पौधा लगाया जाए तो घर की पवित्रता बनी रहती है। विष्णुपुराण के अनुसार यदि मुख्यद्वार के सामने लगे तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने और उसके सामने दीया लगाने से घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसका मुख्य कारण है इससे धर की वायु शुद्ध होती है और घर के सदस्य को संक्रामक बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता है।


उत्तर-पूर्व कोने में तुलसी का पौधा


घर के उत्तर पूर्वी कोने में तुलसी का पौधा लगाने से कई तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं। दरअसल, वास्तुशास्त्र में घर के इस कोने को सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र माना गया है। इस कोने को जितना साफ-सुथरा रखा जाए। घर की सकारात्मक ऊर्जा में उतनी ही बढ़ोतरी होती है। इसलिए इस कोने में तुलसी लगाना बहुत अच्छा माना गया है।


करनी चाहिए तुलसी की परिक्रमा


जल चढ़ाकर तुलसी की परिक्रमा करने से न सिर्फ घर की सुख-शांति में बढ़ोत्तरी होती है, बल्कि इससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसका कारण तुलसी में मौजूद एंटी बैक्टिरयल प्रापर्टीज हैं।


ठाकुरजी के भोग में तुलसी


तुलसी का पौधा घर में लगाने का एक मुख्य कारण ये भी है कि इसके बिना ठाकुरजी को भोग नहीं लगता है। इस प्रथा के पीछे धार्मिक और वैजानिक दोनों कारण है। धार्मिक ये कि तुलसी ठाकुर जी को अतिप्रिय है और वैज्ञानिक कारण ये है कि इसके नियमित सेवन से कैंसर और दमा सहित अनेक असाध्य रोग दूर रहते हैं।


यह भी पढ़ें

अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को कहा चतुर बनिया

कश्‍मीर में शिक्षकों का सामूहिक इस्‍तीफा, ये है वजह

जनरल ने कहा, महिला सोल्‍जर्स की है जरूरत

एक तरफ मौसम खुशनुमा, दूसरी तरफ मौत का ज़लज़ला 

सुरक्षित नहीं हैं कतर में रह रहे इंडियंस

फोर्ब्स लिस्ट में विराट इकलौते भारतीय खिलाड़ी



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...