Hrithik Roshan Career Updates

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

मंगलवार का दिन मंगलमूर्ति की उपासना के लिए सबसे मंगलकारी माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करना सबसे आसान होता है। हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम उपाय सिंदूर का प्रयोग है। ज्योतिषी कहते हैं कि बजरंगबली को अति प्रिय सिंदूर है। इसलिए हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना और लेपन करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

सिंदूर का महत्व-

हिंदू धर्म में भी सिंदूर को बहुत महत्व दिया जाता है। भारतीय परंपरा के मुताबिक, सिंदूर किसी भी सुहागन के माथे का ताज माना जाता है। सिंदूर का प्रयोग दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए भी किया जाता है। कहते हैं सिंदूर मुख्यत नारंगी रंग का होता है। महिलाएं इसे सौभाग्य और श्रृंगार के लिए प्रयोग करती हैं। बिना सिंदूर के विवाह की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसको मंगल ग्रह से जोड़ा जाता हैं। इसलिए इसे मंगलकारी माना जाता है।

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के नियम क्या हैं?

  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को सिंदूर अर्पित करना चाहिए।

  • अगर मंगल बाधा दे रहा हो या कोई विशेष संकट हो, तो हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए।

  • पुरुष हनुमान जी को सिंदूर अर्पित कर सकते हैं और लेपन भी। लेकिन मान्यता है कि महिलाओं को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement