Actor Arshad Warsi on Total Dhamaal

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

प्राचीन काल में कुत्तों को तो पाला ही जाता था, इसी के साथ-साथ बिल्लियों की भी एक अलग अहमियत होती थी। प्राचीन मिश्र की बात करें तो यहां पर बिल्लियों को देवताओं के दूत के तौर पर जाना जाता था और यहां इनकी पूजा की जाती थी। वैसे आधुनिक समाज में भी लोग बिल्लियां पालना पसंद करते हैं। अमेरिका जैसे देश में बिल्लियों को पालने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। इनको पालने का एक फायदा ये भी होता है कि ये आस-पास चूहों की बढ़ती संख्या पर रोक लगाती हैं। आमतौर पर चूहे लोगों के घरों में रहते हैं, खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ अन्य चीजों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। बिल्लियां कई तरह से इंसानों के काम आती है।

तो आइए आपको बताते हैं इन बिल्लियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य…

  • आज से करीब 10 हजार साल पहले अफ्रीकी जंगली बिल्ली को पालतू बनाया गया था। दुनिया की कुछ ऐसी संस्कृतियां भी हैं, जिनमें बिल्लियों को पूजनीय माना जाता है और वहीं कुछ के अनुसार इन्हें बुराई का प्रतीक भी मानते हैं।
  • आपको बता दें कि चीन में हर साल करीब 40 लाख बिल्लियां मारकर खा ली जाती हैं। बिल्लियां दिन में 13 से 14 घंटे सोती हैं। ये अपनी जिंदगी का करीब 70% हिस्सा सोने में बिता देती हैं।
  • अगर आपके घर का किचन खुला हो तो कभी-कभी बिल्ली दूध पी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध पीना बिल्ली की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। सच तो यह है कि दूध में लैक्टोज होता है और इसे बिल्लियां पचा नहीं पाती हैं, इससे बिल्लियों का पेट खराब हो जाता है।
  • बिल्लियों के नाखूनों को काटना भी उनके लिए तकलीफदेह होता है। इसलिए बिल्लियों के नाखून काटने के लिए पशु चिकित्सक की मदद ली जानी चाहिए।
  • बिल्लियों के शरीर की बनावट और हड्डियां इतनी लचीली होती हैं कि ज्यादा ऊंचाई से भी गिरने के बाद भी चोट नहीं लगती है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement