Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

आज दिल्ली-एनसीआर समेत पाकिस्तान और कजाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप करीब 12 बजकर 40 मिनट पर आया। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 नापी गई है।

 

भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है जो अचानक ही आ जाती है और ऐसे में लोग बुरी तरह घबरा जाते हैं। वह उचित निर्णय नहीं कर पाते कि उन्‍हें क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भूकंप के दौरान बिना घबराए हुए आप कुछ सावधानियां बरतकर कैसे आसानी से अपना और दूसरों का बचाव कर सकते हैं।

 

 

इन कामों को करके बच सकते हैं भूकंप से होने वाले नुकसान से...

  • भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएं। अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा। तब घर में ही सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें।

  • अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं। सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें।

  • घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों।

  • भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरण प्लग से निकाल दें।

  • एक बार बहुत तेज भूकंप आने के बाद कुछ घंटों तक आफ्टर शॉक्स आ सकते हैं। इनसे बचने का इंतजाम पहले ही कर लें। आफ्टर शॉक्स आने की कोई तय मियाद नहीं होती है, इसलिए अफवाहों पर बिल्‍कुल ही ध्यान न दें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement