Akshay Kumar and Priyadarshan Donated to Save Flood Affected People in Kerala

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

मावा में सिघाड़े का आटा डालकर बनाये गए फलाहरी मावा मालपुआ खाने और देखने में अनुपम होते हैं। नवरात्रि या अन्य व्रत के दौरान सामूहिक व्रत खोलने के आयोजन में तो इसे बनाना मत भूलियेगा।

 

सामग्री:

मावा - 3/4 कप (150 ग्राम)

सिंघाड़े का आटा - ½ कप (75 ग्राम)

चीनी - 1 कप (200 ग्राम)

दूध - 1 कप

पिस्ते - 10-12

इलायची - 6-7

घी - तलने के लिए

 

विधि:

मिक्सर में मावा, सिंघाड़े का आटा और दूध डालिये, फैंटकर, चिकना बैटर तैयार कर लीजिए। बैटर को प्याले में निकाल लीजिए।

बैटर को 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि ये फूल कर तैयार हो जाएगा। पिस्ते बारीक काटकर तैयार कर लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए।

चाशनी बनाएं।

बर्तन में चीनी और आधा कप पानी डाल कर गरम करने रखिये, उबाल आने के बाद चाशनी को चैक कीजिए चम्मच से चाशनी निकाल कर प्लेट पर 1-2 बूद गिराइये, उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, 1 तार निकल रही हो तो चाशनी बनकर तैयार है। चाशनी में छोटी इलाइची डाल कर मिला दीजिये। गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को थोडा़ ठंडा होने दीजिए।

कढाई में घी गरम होने के लिए रखें, घी के मीडियम गरम होने पर 1 चमचा घोल डालिये। मीडियम गैस फ्लेम पर मालपुआ तलिये, हलका ब्राउन होने पर पलटिये, दूसरी तरफ भी हल्का ब्राउन होने दीजिये। मालपुआ निकाल कर किसी प्लेट में रखिये और सारे मालपुआ इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये।

मालपुआ को चाशनी में डुबाइये, और निकाल कर प्लेट में लगाइये, ऊपर से बारीक कटे पिस्ते डालकर सजाइये। फलाहारी मावा मालपुआ बनकर तैयार हैं इन्हैं परोसिये और खाइये।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll