Home Sex Education Interesting Facts About Sperm

तमिलनाडु के विलुपुरम में ट्रेन इंजन ने ट्रैक्टर को मारी टक्कर, कोई हताहत नहीं

OBC कोटे पर चेयरमैन नियुक्त होने के 12 हफ्तों बाद रिपोर्ट देगा कमीशन-जेटली

दिल्ली उपचुनाव: बवाना सीट पर 3 बजे तक 35.5% वोटिंग

वर्ल्ड चैंपियनशिप: सब्रीना जैकेट को हराकर सायना प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

तीन तलाक पर 10 सितंबर को होगी ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की मीटिंग

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

स्पर्म से जुड़े रोचक तथ्य

adult | 13-Jun-2017 04:51:54 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

interesting facts about sperm

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क

“स्पर्म वो कोषिकाएं होती हैं जो स्खलन के समय पुरुष के वीर्य में मौजूद होतीं हैं। कई लोगों को मानना है कि वीर्य ही “स्पर्म” होता है, लेकिन यह सच नहीं। स्पर्म वीर्य में मौजूद होता है। आपने अपने जीवन में “स्पर्म” से जुड़ी कई बातें सुनीं होंगी, लेकिन उनकी सच्चाई के बारे में शायद आपकों नहीं मालूम। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं “स्पर्म” से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो शायद आपने कभी न सुने हों:

  • एक चम्मच वीर्य में 20 कैलोरी हो सकती हैं। अगर आप बहुत ज्‍यादा कैलोरी कॉन्शियस हैं, तो यह जानकारी आपके लिए काफी रोचक हो सकती है। इसके साथ ही वीर्य में कुछ मात्रा वसा और कार्बोहाइड्रेट की भी हो सकती है।

  • वीर्य का निर्माण उच्‍च स्‍तरीय प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से होता है। लेकिन इसके साथ ही इसमें वसा, जिंक और कैल्शियम भी होता है। अपने शुक्राणुओं का स्‍तर बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी।

  • वीर्य के जरिये अवसाद से निजात पायी जा सकती है। वीर्य में मौजूद स्‍पर्मोफागिया खुशी बढ़ाने में उत्तरदायी होता है।

  • जीवन में सेक्‍स की कमी का होना प्रोस्‍टेट कैंसर का बड़ा कारण होता है। अपनी सेक्‍स लाइफ को और बढ़ाने का यह भी एक कारण है।

  • वीर्य में स्‍पर्मिडाइन होता है। यह तत्‍व उम्र के असर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को भी कम करने में मदद करता है। हालांकि यह तत्‍व कुछ समस्याये भी पैदा कर सकता है, इसलिए संभोग के बाद हाइजीन होना बेहद जरूरी है।

  • स्खलन के दौरान केवल पांच फीसदी वीर्य ही बाहर आता है, इसी कारण कुछ महिलाओं को गर्भधारण में परेशानी हो सकती है। लेकिन, गर्भधारण केवल वीर्य की मात्रा पर ही नहीं, बल्कि शुक्राणुओं के स्‍तर पर भी निर्भर करता है।

  • गाजर का रस, बादाम, मशरूम, लहसुन, प्‍याज आदि के सेवन से शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ती है। यदि आपकी स्‍पर्म काउंटिंग कम है तो अपने आहार में इनको शामिल कीजिए।

  • सेक्‍स के चरम पर पहुंचने के बाद जिन पुरुषों को फ्लू जैसे लक्षण यानी थकान, बुखार और बहती नाक जैसी शिकायत हो, उन्‍हें वीर्य से एलर्जी होती है। वहीं महिलाओं में योनि में लालिमा अथवा सूजन होना एलर्जी का लक्षण होता है। लेकिन, इसका इलाज संभव है।

  • अधिकांश लोग सोचते हैं कि शुक्राणु अंडाकार सिर और लंबी पूंछ के होते है। लेकिन सभी शुक्राणु अलग-अलग प्रकार के होते हैं- शुक्राणु, दो सिर, एक छोटे से सिर, एक बड़ा सिर, कई पूंछ, एक टूटी हुई पूंछ या एक तुला पूंछ हो सकती है।


यह भी पढ़ें

अब बिना इंटरनेट होगी ब्राउंजिंग, पढ़िए पूरी खबर

अब ऐसी दिखती हैं अपने ज़माने की मशहूर अभिनेत्रियां

दिल चुरा लेगा तिनका तिनका दिल मेरा

सामने आया बाहुबलीप्रभास का नया लुक

 



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
धार्मिक आस्था- सर्प का दुग्धाभिषेक | फोटो- कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की