Happy Birthday Haryanvi Sensation Sapna Chaudhary

दि राइजिंग न्यूज़

इंटरनेशनल डेस्क।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन में अब दोस्ती हो सकती है। डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन के मिलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दुनिया के दो ताकतवर नेता मई में मुलाकात कर सकते हैं। 

 

हाल ही में दोनों नेताओं की ओर से लगातार बातचीत करने को बल दिया जा रहा था। जिसके बाद अब ये ऐतिहासिक मुलाकात हो सकती है। गौरतलब है कि दोनों नेताओं की तरफ से एक-दूसरे के खिलाफ कई तरह की टिप्पणियां की जा चुकी हैं जिन्होंने काफी सुर्खियां बटोरीं थीं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, किम जोंग उन को “रॉकेट मैन” कह चुके हैं। तो वहीं किम भी डोनाल्ड ट्रंप को सनकी बता चुके हैं।

एक अधिकारी के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप की कोशिश हमेशा से ही डील को फाइनल करने की रही है। पिछले काफी समय से अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे। जिसके कारण नॉर्थ कोरिया दबाव में था लेकिन, अब ये ऐतिहासिक मुलाकात होगी, इसी के साथ ही पहली बार अमेरिका-नॉर्थ कोरिया समिट भी हो सकती है।

 

ट्रंप को इस न्योते की जानकारी एक साउथ कोरियाई डेलिगेशन ने दी थी। जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की जानकारी जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी दी। लगातार परमाणु मिसाइलों के प्रक्षेपण और अमेरिका को धमकियां देने वाले किम जोंग उन इस बात को राजी हो गए हैं कि वह प्रक्षेपण करना बंद कर देंगे। अगले महीने ने साउथ कोरिया में मिलिट्री ड्रिल भी हो रही है।

पिछले एक साल में अमेरिका और दुनिया के कई बड़े देशों की अपील के बावजूद भी नॉर्थ कोरिया ने लगातार परमाणु-बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण किए हैं। इनमें मिसाइल की हद अमेरिका तक की थी।

 

अभी ये तय नहीं हुआ है कि ये मुलाकात कहां होगी, लेकिन इतना तय हुआ है कि मुलाकात मई के अंत तक होगी। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि किम जोंग उन ने मिसाइल टेस्ट रोकने की बात कही है। दोनों देशों के बीच ये काफी बातचीत हुई है, लेकिन अभी भी प्रतिबंध जारी रहेंगे। हालांकि, बैठक तय हो गई है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ये किसी भी तरह की पहली आधिकारिक बातचीत होगी। इससे पहले दोनों नेता एक दूसरे को बयानों के जरिए ही जवाब देते रहे हैं, लेकिन आमने-सामने पहली बार होंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement