Happy Birthday Haryanvi Sensation Sapna Chaudhary

दि राइजिंग न्यूज़

इंटरनेशनल डेस्क।

 

अमेरिका ने किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नैम की हत्या में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल करने के लिए उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। किम जोंग नैम की फरवरी 2017 को हत्या कर दी गई थी।

 

समाचार एजेंसी के मुताबिक, ये नए प्रतिबंध 13 फरवरी 2017 को मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के हवाईअड्डे पर हुई किम जोंग नैम की हत्या की जांच खत्म होने के बाद लगाए गए हैं। इस जांच में पता चला कि किम जोंग नैम की हत्या वीएक्स नाम के एक घातक रसायन से की गई थी।

 

इसके बाद अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर केमिकल एंड बायोलॉजिकल वेपन्स कंट्रोल एंड वॉरफेयर एलिमिनेशन एक्ट 1991 के तहत प्रतिबंध लगा दिए। अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक, ये नए प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी हो गए हैं।

यह ऐलान उसी दिन हुआ, जब किम जोंग उन ने कहा था कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अमेरिका के साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं, जिसका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वागत किया था कि और उम्मीद जताई थी कि इसके सकारात्मक परिणाम होंगे।

 

इससे एक दिन पहले खबर आई थी कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं। किम ने प्योंगयांग पहुंचे दक्षिण कोरिया के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उन्हें राष्ट्रीय एकीकरण का नया इतिहास लिखने की उम्मीद है।

द गार्डियन के मुताबिक, किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख चुंग इयू-योंग के नेतृत्व में दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की दो दिवसीय यात्रा के दौरान यह बयान दिया। किम जोंग उन के 2011 में सत्ता में आने के बाद दक्षिण कोरिया के सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनकी पहली मुलाकात है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement