• राहुल गांधी कल जाएंगे सहारनपुर पीडि़तों से मिलने
  • कल घोषित हो सकते हें सीबीएसई के 12वीं के नतीजे
  • सहारनपुर हिंसा: गृह सचिव ने लोगों के घर-घर जाकर माफी मांगी
  • पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: आडवाणी समेत 6 नेताओं को CBI कोर्ट ने किया तलब
  • सहारनपुर में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर भी बैन
  • मोदी सरकार के 3 साल के जश्न में सहयोगी मुख्यमंत्रियों को न्योता नहीं- सूत्र
  • मैसूर ब्लास्ट केस में NIA ने फाइल की चार्जशीट

Share On

Home | 12-Jan-2017 03:26:02 PM
यूपी: प्रियंका-अखिलेश की “पॉलिटिकल डील”



 

दि राइजिंग न्‍यूज ब्‍यूरो

12 जनवरी, लखनऊ।

यूपी के सीएम अखिलेश यादव और यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की खास रणनीतिकार प्रियंका गांधी के बीच हुई कल की बातचीत निर्णायक रही है। दोनों के बीच शेक-हैंड के साथ पॉलिटिकल डील हुई है। यह डील यूपी इलेक्शन को लेकर दोनों दलों में सीटों के बंटवारे पर है। अखिलेश नेतृत्‍व वाली समाजवादी पार्टी 311 सीटें अपने पास रखेगी जबकि कांग्रेस के खाते में यूपी की 90 सीटें आएंगी। इन्‍हीं सीटों पर सपा और कांग्रेस अपने-अपने उम्‍मीदवार उतारेंगे। इसी डील की घोषणा होने की मात्र औपचारिकता ही शेष है।

उम्‍मीद है शीघ्र कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी और सपा नेता अखिलेश यादव मंच साझा कर इसकी आधिकारिक घोषणा कर दें। किस सीट से किसका उम्‍मीदवार लड़ेगा इसकी तस्‍वीर भी आने वाले दिनों में सामने आ जाएगी।

हालांकि इस बीच मुलायम और अखिलेश खेमों के बीच राजनीतिक विरासत का घमासान फिलहाल कम नहीं हुआ है। इस घमासान के बीच कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन की सामने आरही तस्‍वीर वाकई यूपी के राजनीतिक इतिहास की एक अहम घटना होगी। चुनाव का ऐलान होते ही गठबंधन की साफ होती तस्‍वीर में अखिलेश यादव और राहुल गांधी दोनों का ही सकारात्मक रुख है।

सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन का रोडमैप तैयार हो चुका है और इस संबंध में जल्द ही घोषणा की जा सकती है। जानकारी है कि गठबंधन होते ही राहुल गांधी और अखिलेश यादव प्रदेश भर में संयुक्त चुनाव प्रचार पर निकलेंगे। प्रिंयका गांधी और अखिलेश में इससे पहले भी कई बार मुलाकात भी हो चुकी है। संयुक्त चुनाव प्रचार के मौके पर राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहेंगी।

अहम सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गठबंधन की घोषणा होते ही अखिलेश यादव, उनकी पत्नी और कन्नौज से सांसद डिंपल यादव,  प्रियंका गांधी और राहुल गांधी की मुलाकात दिल्ली में होगी। इसमें इस संयुक्त चुनाव प्रचार की बकायदा घोषणा की जाएगी। मालूम हो कि समाजवादी पार्टी और परिवार में चल रहे विवाद की वजह से इस घोषणा में देरी हुई।

अब जबकि अखिलेश और मुलायम खेमा समाजवादी पार्टी और उसके सिंबल को लेकर चुनाव आयोग में है, ऐसे में 13 जनवरी को चुनाव आयोग की ओर से फैसला सुनाते ही इसकी घोषणा भी हो सकती है।

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 


 



   Photo Gallery   (Show All)
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये"  । फोटो - कुलदीप सिंह
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये" । फोटो - कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें