• राहुल गांधी कल जाएंगे सहारनपुर पीडि़तों से मिलने
  • कल घोषित हो सकते हें सीबीएसई के 12वीं के नतीजे
  • सहारनपुर हिंसा: गृह सचिव ने लोगों के घर-घर जाकर माफी मांगी
  • पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: आडवाणी समेत 6 नेताओं को CBI कोर्ट ने किया तलब
  • सहारनपुर में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर भी बैन
  • मोदी सरकार के 3 साल के जश्न में सहयोगी मुख्यमंत्रियों को न्योता नहीं- सूत्र
  • मैसूर ब्लास्ट केस में NIA ने फाइल की चार्जशीट

Share On

UP | 12-Jan-2017 11:50:20 AM
शिमला में बर्फबारी कांप रहे यूपीवासी



 

दि राइजिंग न्‍यूज ब्‍यूरो

12 जनवरी, लखनऊ/नई दिल्‍ली।

लखनऊ सहित पूरे यूपी और दिल्‍ली का गिरता तापमान कंपकपा रहा है। उत्तर भारत में शीत लहर जारी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान ढाई डिग्री तक पहुंच गया वहीं शिमला में छह साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इधर राजधानी लखनऊ सहित पूरे उत्‍तर प्रदेश में शीतलहरी का प्रकोप है। मौसम का मिजाज ऐसा कि जहां दिन में धूप और शाम होते-होते तापमान एकाएक गिरने लगता है। वहां तापमान माइनस 3.2 डिग्री तक गिर गया।

उधर दिल्ली की बात की जाए तो यहां ठंड ने पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहरे के चलते दिल्ली में आने जाने वाली 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। आठ ट्रेनों का वक्त बदला गया है जबकि सात ट्रेनें रद्द की गईं हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली समेत देश के उत्तरी भागों में ठंड का असर अभी कुछ और दिन जारी रह सकता है।

वहीं शिमला में तापमान गिरकर माइनस 3.2 डिग्री तक पहुंच गया। यहां बर्फबारी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बर्फबारी से सैलानी खुश नजर आ रहे हैं वहीं आम लोगों की मुश्किल बढ़ गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि शिमला में अगले दो दिन तक हल्की बर्फबारी हो सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर में ठंड कम होने की संभावना नहीं है और कई जगहों पर बर्फबारी जारी रहेगी।

बर्फ के कारण 8000 फ़ीट की ऊंचाई पर बने बजरंगबली के जाखू मंदिर तक पहुंचने में भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। शिमला को यूं ही क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन्स नहीं कहा जाता। इस बार करीब 26 साल बाद शिमला में यह नज़ारा देखने को मिला। सैलानियों ने भी खूब मजा लूटा।

उधर, रजौरी में बर्फबारी ख़त्म होने के बाद अब सड़कों के बर्फ हटाने का काम चल रहा है। इन इलाकों में ठंड और शीत लहर शनिवार तक जारी रहेगी। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने कई सड़कों से बर्फ हटा दी है। अब भी ऊपरी इलाकों की सड़कों पर बर्फ जमा है। वहीं देश के उत्तरी भागों में भी ठंड और शीत लहर चलती रहेगी। बच्‍चों और बुजुर्गों की सेहत के लिए खासकर यह मौसम खतरनाक हो सकता है।

 

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 


 



   Photo Gallery   (Show All)
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये"  । फोटो - कुलदीप सिंह
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये" । फोटो - कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें