• राहुल गांधी कल जाएंगे सहारनपुर पीडि़तों से मिलने
  • कल घोषित हो सकते हें सीबीएसई के 12वीं के नतीजे
  • सहारनपुर हिंसा: गृह सचिव ने लोगों के घर-घर जाकर माफी मांगी
  • पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: आज आरोप तय करेगी CBI की स्पेशल कोर्ट
  • सहारनपुर में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर भी बैन
  • मोदी सरकार के 3 साल के जश्न में सहयोगी मुख्यमंत्रियों को न्योता नहीं- सूत्र
  • मैसूर ब्लास्ट केस में NIA ने फाइल की चार्जशीट

Share On

Ladies Special | 9-Nov-2016 09:03:38 PM
पत्‍नी वर्किंग है…तो सहयोग करें



 

दि राइजिंग न्‍यूज

आजकल महिलाएं चूल्‍हे-चौके के अलावा चौखट से बाहर निकलकर घर चलाने में पति का साथ खूब दे रही हैं। नौकरी के बहाने वह पति का सहयोग भी करती हैं और अपने सपनों को साकार भी।

यदि आपकी पत्‍नी भी वर्किंग हैं तो आपको उन्‍हें सहयोग करना चाहिए। घर संभालना पति-पत्नी का साझा उत्तरदायित्व है। ऐसे में पत्नी पर अपेक्षाओं का बोझ लादने की बजाय करें उसका सहयोग करें।

शादी केवल सात फेरे लेकर जीवनभर साथ निभाने का संकल्प नहीं है। यह वह पवित्र संबंध है जिसे ईमानदारीनिष्ठा और प्रेम से निभाया जाना चाहिए। हालांकि भारतीय समाज में परंपरा ही कुछ ऐसी है कि यहां विवाह के बाद ज्यादातर मामलों में लड़कियों को ही एडजस्ट करना पड़ता हैलेकिन बदलते दौर के साथ ढेर सारे पुराने पैमाने बदल रहे हैं और समय के साथ पुरुषों की सोच में भी बदलाव आया है। अब वे पत्नी को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। इसलिए वे पत्नी को पूरा सहयोग देते हैं।


रिश्ता प्यार और दोस्ती का

एक निजी कंपनी में कार्यरत शालिनी सिंह कहती हैं मेरे ख्याल से पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और दोस्ती का होता है। इसे सफल बनाने के लिए दोनों को ही प्रयास करते रहना चाहिए। आपस की सूझबूझ इसमें मुख्य भूमिका अदा करती है। मैं इस बात का पूरा ख्याल रखती हूं कि आपस में कभी भी गलतफहमियां न पैदा होने पाएं। पति-पत्नी हमेशा एकदूसरे पर विश्वास बनाए रखें। अगर पति-पत्नी परस्पर विश्वास बनाए रखें तो वैवाहिक जीवन में सुख ही सुख हैं। इस बात में जरा भी संदेह नहीं है। जब मेरी शादी हुई थीतब मैं इंटर की पढ़ाई कर रही थी। अगर मुझे अपने पति का सहयोग नहीं मिला होता तो मैं आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाती और न ही बैंक में जॉब करने के बारे में सोच पाती। मेरे पति ने हर कदम पर एक दोस्त की तरह मेरा साथ दिया। अगर उनका साथ नहीं मिलता तो मैं अपने जीवन में सफल न हो पाती।


चाहिए सहयोग

प्रोमिता दास कहती हैं कि रिश्तों में समझ-बूझ व प्यार बेहद जरूरी है। आज मैं अपने बिजनेस में काफी आगे हूं। इसका पूरा श्रेय मेरे पति को जाता है। अगर मुझे पति का सहयोग न मिला होता तो मैं सफल न हो पाती। शादी के बाद सभी के जीवन में परिवर्तन आते हैं। मेरे जीवन में भी आए। कभी-कभी मेरे पास बहुत काम होता है तो कभी-कभी कम भी रह जाता है। मेरे पति ने मुझे समझकर व मेरे काम की महत्ता को देखकर मुझे हर प्रकार से पूरा सहयोग दिया। मेरा यह मानना है कि हर पति को यह समझना बेहद जरूरी है कि यदि पत्नी काम कर रही है तो उसे सहयोग की जरूरत है। बिना सहयोग के न विवाह लंबे समय तक टिका रह सकता है और न ही परिवार। एक-दूसरे को सहयोग करना सफल दांपत्य का मूलमंत्र है। आपसी समझ व विश्वास कई सालों से मुंबई में मॉडलिंग कर रही जयपुर की कामना सिंह कहती हैं कि वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के लिए दोनों में आपसी समझ और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। हालांकि इसके साथ ही प्यार का होना भी जरूरी है। इससे कोई काम बोझ नहीं लगता है। वैवाहिक जीवन में सफलता लाने का प्रयास दोनों का होना चाहिए। इसमें विश्वासईमानदारीसूझबूझ और प्यार का होना आवश्यक है।


पति रखे ध्यान

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का कहना है कि पति को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह अपनी पत्नी की भावनाओं व इच्छा की कद्र करें। याद रखिए यदि पत्नी कामकाजी है तो आपका परिवार हर सुख-सुविधा का उपभोग कर सकता है। इसलिए पत्नी को सहयोग करना बहुत जरूरी है। अगर पत्नी कामकाजी है तो उसके कामों में उसकी मदद कीजिए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि पत्नी पर कभी भी शक न करें। न ही उसका फोन और लैपटॉप चेक करने की कोशिश करें। याद रखिए रिश्ता मजबूत होने में बहुत वक्त लगता हैलेकिन रिश्ता दरकने में जरा भी देर नहीं लगती।


पत्नी रखे ध्यान

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमाऊ पत्नी को यह ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बातचीत और व्यवहार से कभी भी पति को यह महसूस न होने पाए कि आप आत्मनिर्भर हैंइसलिए पति की परवाह नहीं करतीं। इसके साथ अपने कामकाजी जीवन की परेशानियों और तनाव को परिवार से दूर रखें। अपने कमाने की धौंस अपने साथी पर न जमाएं। हर समय घर पर अपने साथ काम करने वाले लोगों की तारीफों के पुल न बांधें। छोटी-छोटी बातों पर बतंगड़ न बनाएंबल्कि उन्हें प्यार से सुलझाने का प्रयास करें।

 

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 


 



   Photo Gallery   (Show All)
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये"  । फोटो - कुलदीप सिंह
"जब सांझ ढले तब दिन ढल जाये" । फोटो - कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें