Watch Making of Dilbar Song From Satyameva Jayate

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आए हैं। इस साल आइपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस) में चुने गए 122 में से 119 ऑफिसर पुलिस एकेडमी के एग्जाम में फेल हो गए हैं। इस परीक्षा में सिर्फ तीन आइपीएस अधिकारी ही पास हो पाए हैं। दरअसल, आइपीएस में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी से ग्रेजुएशन के दौरान अफसरों को एग्जाम पास करना जरूरी होता है।

एक अखबार की खबर के मुताबिक, हालांकि इस परीक्षा में पास होने के बाद भी उन्हें आगे मौके दिए जाएंगे और अभी सभी ऑफिसर्स को ग्रेजुएट घोषित कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार ऑफिसर्स को ग्रेजुएट घोषित करने के साथ प्रोबेशनर बना दिया गया है, हालांकि अगले प्रयासों में भी परीक्षा पास ना होने पर उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है।

अब अधिकारी एक बार फिर परीक्षा में भाग लेंगे

बताया जा रहा है कि पहली बार इतने खराब नतीजे जारी हुए हैं, जबकि इससे पहले साल 2016 में दो आइपीएस अधिकारी ही असफल हुए थे, जबकि इस बार तीन उम्मीदवार ही पास हुए हैं। बता दें कि 133 में उन अधिकारियों का नाम शामिल है, जो विषयों में सफल नहीं हुए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार फॉरन पुलिस फोर्स के सभी अफसर फेल हो गए हैं। अब अधिकारी एक बार फिर परीक्षा में भाग लेंगे।

बता दें कि अधिकारियों के फेल होने के बाद भी उन्हें नियुक्ति दी जानी होती है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एनपीए), भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण देती है, जिनका चयन पूरे भारतवर्ष में संचालित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) के माध्यम से किया जाता है।

वहीं, प्रशिक्षित अधिकारियों को उनके राज्यों में सहायक पुलिस अधीक्षक (Assistant Superintendent of Police (ASP)) के पद पर नियुक्त किया जाता है, पुलिस बल के अन्य उप-पदों पर तैनात कर्मचारी इनके नेतृत्व में काम करते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll