Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

विश्वस्तरीय मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में एक बार फिर अमेज़न प्रमुख जेफ़ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। लिस्ट में इस बार अगर किसी को सबसे बड़ा झटका लगा है तो वह हैं हीरा कारोबारी नीरव मोदी।

 

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में नाम आने के बाद नीरव मोदी का नाम इस लिस्ट से हट गया है। फोर्ब्स की तरफ से जारी 2000 अमीरों की लिस्ट में नीरव का नाम शामिल नहीं है। पिछले साल की लिस्ट में फोर्ब्स ने नीरव मोदी का नाम दिया था और उन्हें भारत के टॉप 100 अमीरों में शामिल किया था। पिछले साल नीरव मोदी की कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर (करीब 11600 करोड़ रुपए) है।

यह करीब उतनी ही रकम है जितना नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक में घोटाला किया है। फोर्ब्स ने इस बात का भी जिक्र किया है कि आखिर क्यों उन्होंने नीरव मोदी का नाम इस लिस्ट से हटाया है। उन्होंने इस बात का जिक्र एक आर्टिकल में किया है जिसका नाम "The 121 People Who Fell Off The Billionaire Ranks In 2018" दिया गया है।

 

फोर्ब्स ने लिखा है कि नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चोकसी का नाम भारत के किसी बैंक के साथ फ्रॉड ट्रांजैक्शन में आया है। हालांकि, नीरव मोदी ने भारत छोड़ने के बाद इस आरोप को नकारा है। फोर्ब्स ने नीरव की संपत्ति में करीब 94 फीसदी की कमी दिखाई है।

गौरतलब है कि 12700 करोड़ रुपए के इस घोटाले के बाद नीरव मोदी देश से बाहर हैं। ईडी लगातार उनपर कार्रवाई कर रही है। वहीं भारत सरकार की तरफ से भी नीरव मोदी को वापस लाने की कोशिशें जारी हैं। हाल ही में ईडी को नीरव मोदी के विदेशी खातों की जानकारी मिलनी शुरू हो गई है।

 

आपको बता दें कि फोर्ब्स की ओर से जारी लिस्ट में अमेज़न प्रमुख जेफ़ बेज़ोस नंबर एक पर हैं। फोर्ब्स ने बेजोस की संपत्ति 112 बिलियन डॉलर बताई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के नाम था। बेजोस की ज्यादातर संपत्ति उनके पास मौजूद अमेजन के 7.89 करोड़ शेयर से आती हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement