Home National News Latest And Trending News Of Schemes Of State Bank Of India

J&K: दक्षिण कश्मीर और जम्मू के कई इलाकों में भारी बर्फबारी

फीस पर निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए AAP विधायकों की बैठक

उदयपुर: शंभूलाल के समर्थक हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर किया पथराव

नीतीश को तेजस्वी का चैलेंज, विकास किया है तो दिखाएं रिपोर्ट

आधार मामले पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

SBI में बैंक खाता ही नहीं इसके लिए भी आधार अनिवार्य

National | 08-Dec-2017 11:45:30 | Posted by - Admin
   
latest and Trending News of Schemes of State Bank of India

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

भारतीय स्टेट बैंक में आपका बैंक खाता है, तो इसे आधार से लिंक करना अनिवार्य है। यह काम निपटाने के लिए आप एसबीआइ नेटबैंकिंग का सहारा ले सकते हैं या फिर शाखा में जाकर ही इस काम को कर सकते हैं। हालांकि अन्य बैंकों की तरह एसबीआइ ने आधार कार्ड के इस्तेमाल को बैंक खातों तक ही सीमित नहीं रखा है। उसने इसे अब एसबीआइ में नौकरी करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए भी अनिवार्य कर दिया है।

जारी किया सर्कुलर

 

भारतीय स्टेट बैंक के सर्कुलर के मुताबिक जो भी व्यक्ति एसबीआइ के साथ नौकरी करने के लिए अप्लाई  करता है। उसे आधार कार्ड की डिटेल देनी जरूरी होगी। जिसके पास आधार कार्ड नहीं है, वह एनरोलमेंट स्लिकप नंबर दे सकता है। हालांकि इसके बिना एसबीआइ में अप्लाई करना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा।

 

1 जुलाई से लागू हो चुका नियम

 

सर्कुलर के मुताबिक यह नया नियम 1 जुलाई, 2017 से लागू हो चुका है। एसबीआइ ने कहा है कि आधार कार्ड डिटेल के सहारे उम्मीदवार की जानकारी बायोमैट्रिक इंफोर्मेशन से मैच किया जाएगा। इसमें किसी तरह की खामी निकलने पर आपकी एप्लिदकेशन रद्द हो सकती है।

सभी के लिए अनिवार्य

 

एसबीआइ ने कहा है कि यह प्रावधान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों पर लागू होगा। हालांकि जम्मू-कश्मीर, मेघालय और असम के लोग वोटर आइडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दूसरे दस्तावेज इसकी जगह पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

 

एसबीआइ खाते को आधार से करें लिंक

 

बता दें कि अगर आपका एसबीआइ में खाता है और आप उसे घर बैठे लिंक करना चाहते हैं, तो यह काम अब आप आसानी से कर सकते हैं। इसकलिए आप इंटरनेट बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं। एसबीआइ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इसके लिए आपको www.onlinesbi.com पर लाग-इन करना होगा।

ये है दूसरा स्टेप

 

लाॅग इन के बाद “माय अकाउंट्स” में जाकर “लिंक योर आधार नंबर” पर जाना होगा। यहां क्लिक करने के बाद एक नया स्क्रीन खुलेगा। आपको अपना खाता नंबर और आधार नंबर एंटर करने होंगे और सब्मिट बटन दबाना होगा। लिंक होने का स्टेटस आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

 

एटीएम के जरिये करें लिंक

 

आप एसबीआइ एटीएम के जरिये भी आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना कार्ड स्वाइप करने और पिन डालने के बाद सर्विस रजिस्ट्रेशंन आॅप्शन में जाना है। इसमें आपको आधार रजिस्ट्रेन का विकल्प चुनना है। अकाउंट टाइप चुनकर आपको आधार नंबर डालना है और सब्मिट करना है।

SMS के जरिये कीजिए लिंक

 

बैंक के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से आप 567676 पर SMS भेजकर भी अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। आपको एसएमएस ‘ UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) बैंक अकाउंट नंबर‘ के फाॅर्मेट में भेजना होगा।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news