Director Kalpana Lajmi Passed Away

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

अगर आप पैन कार्ड बनवाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए आयकर विभाग एक खुशखबरी लेकर आया है। अब आप चंद मिनटों में घर बैठे ही पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और न ही किसी भी तरह का शुल्क लगेगा। आयकर विभाग की तरफ से यह सुविधा सीमित समय के लिए शुरू की गई है।

 

ये होना अनिवार्य

विभाग के मुताबिक इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है और आपके आधार नंबर पर आपकी सभी जानकारी अपडेट हो। विभाग के अनुसार इस सुविधा के तहत आपको बहुत सारे दस्तावेज अपलोड नहीं करने होंगे। आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन कर ई-पैन हासिल कर सकते हैं।

आप आधार के जरिये ई-पैन तब ही जनरेट कर सकेंगे, जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो। क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगा। जिसे एंटर करते ही आपका ई-पैन बन जाएगा। इस सुविधा के तहत विभाग आपके आधार कार्ड के डाटाबेस से ही केवाईसी की सारी जानकारी ले लेगा। इस वजह से आपको किसी भी तरह के अन्य दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

हालांकि आपको सिर्फ सादे कागज पर अपने हस्ताक्षर की एक स्कैंन्ड कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। जैसे ही यह अपलोड हो जाएगा वैसे ही 15 अंकों का पहचान नंबर आपके मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर आएगा।

हालांकि यह सुविधा सभी के लिए नहीं है। यह सिर्फ रेजिडेंशियल इंडीविजुअल्स के लिए है। इस सुविधा का फायदा एचयूएफ, कंपनियां, ट्रस्ट और अन्य कोई नहीं उठा पाएगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement