Mona Lisa to use her personal sari collection for new show

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

सजीव दिखने वाला पुतले बनाने वाली सुप्रसिद्ध मैडम तुसाद का भारत में पहला संग्रहालय शुक्रवार को दिल्‍ली के कनॉट प्लेस में आम लोगों के लिए खुल जाएगा। आपको बता दें मैडम तुसाद के इस संग्रहालय में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय 50 हस्तियों के पुतले रखे गए हैं।

 

इन पुतलों की कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये है। गुरुवार को संग्रहालय का मीडिया प्रीव्यू कराया गया। संग्रहालय को पुरानी दिल्ली का टच दिया गया है। इसका एहसास प्रवेश करते ही लग जाता है।

संग्रहालय में महात्मा गांधी के साथ अब्दुल कलाम, भगत सिंह, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह मिली है।

 

खेल जगत से सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, मिल्खा सिंह, मैरीकॉम के अलावा फुटबाल में रोनाल्डो, मेसी, डेविड बेकहम और धावक उसेन बोल्ट को जगह दी गई है। बॉलीवुड व हॉलीवुड में अमिताभ बच्चन, राजकपूर, रणवीर कपूर, कैटरीना, सलमान खान, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, सोनू निगम, जेनिफर लोपेज, जस्टिन बीबर, टॉम क्रूज, टाइटेनिक फेम लिओनार्डो डीकार्पिओ, माइकल जैक्सन समेत अन्य को जगह मिली है।

मैडम तुसाद के महाप्रबंधक अंशुल जैन ने बताया कि हम तीन वर्षों से इसे खोलने को लेकर तैयारी कर रहे थे। अब यह जनता के लिए तैयार है। यह हमारे लिए भावुक पल है। यहां 50 हस्तियों को जगह दी गई है।

 

आगे यह संख्या और बढ़ेगी। एक दिन में 500 लोग इसे देख पाएंगे। यह सुबह 10 से शाम साढ़े सात बजे तक खुला रहेगा। बड़े लोगों को 960 रुपये तो 18 साल के कम उम्र के को 760 रुपये देने होंगे। एक बार प्रवेश करने पर अधिकतम दो घंटे तक अंदर रहा जा सकता है। पुतले छूने की आजादी मिलेगी। उसके साथ सेल्फी भी ले सकते हैं।

नंबर वन एजेंसी को सुरक्षा का जिम्मा

 

मैडम तुसाद संग्रहालय के मुताबिक, एक पुतला बनाने में चार से सात माह का समय लगता है। 20 लोगों की टीम इस काम को अंजाम देती है। एक पुतले की कीमत 1.5 करोड़ से लेकर 2.5 करोड़ रुपये होती है, यानी औसतन कीमत दो करोड़ रुपये आती है। इसकी सुरक्षा के लिए दुनिया की नंबर वन सिक्योरिटी एजेंसी को जिम्मा दिया गया है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll