Baaghi 2 Assistant Director Name Came in Physical Assault

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

नोबल प्राइज विनर मैक्स बोर्न की आज 135वीं जयंती है। इस मौके पर गूगल ने उनका डूडल बनाकर सम्मानित किया है। बोर्न ने “Quantum Mechanics” की थ्योरी को विकसित करने में योगदान दिया था। Quantum Mechanics भौतिकी विज्ञान का हिस्सा होती है। इसकी मदद से किसी छोटी चीज का अध्यन आसान हो गया। इस थ्योरी से ऊर्जा के छोटे अणुओं का अध्यन किया जा सकता है।


Quantum Mechanics के लिए उन्होंने जो नियम बनाया था उसका नाम “बोर्न का नियम” रखा गया था, इसमें तरंगों के कणों का पता लगाया जा सकता था, बोर्न से इस काम  के लिए गणित की प्रोबेबिलिटी थ्योरी की मदद ली थी।



बोर्न का जन्म 11 दिसंबर 1882 को पोलैंड में हुआ था, पांच जनवरी 1970 को जर्मनी में उनका निधन हो गया था। कहा जाता है कि बोर्न पढ़ाई में शुरुआत से ही अच्छे थे। नाजी संघर्ष के बीच उन्हें इंग्लैंड आना पड़ा था, वहां पहले उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाया फिर बाद में वह एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बन गए। वहां उन्होंने लगभग दो दशक तक पढ़ाया था।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement