Director Kalpana Lajmi Passed Away

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

पाकिस्‍तान में आगामी 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे। पाकिस्तान के सिंध प्रांत से पहली बार एक हिन्दू महिला यहां के प्रांतीय असेंबली चुनाव में किस्मत आजमाएगी। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की किसी महिला ने चुनाव लड़कर इतिहास रचा है।

31 वर्षीय सुनीता परमार मेघवार समुदाय से आती हैं। सुनीता परमार ने थारपरकर जिले में सिंध असेंबली निर्वाचन क्षेत्र पीएस-56 के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हिंदू इसी जिले सिंध असेंबली में रहते हैं।

 

क्षेत्र की समस्‍या सुलझाना सुनीता का मकसद

मौजूदा स्थिति को बनाए रखने को लेकर आत्मविश्वास से भरी परमार का कहना है कि उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया, क्योंकि पूर्व की सरकारें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से किए गए वायदों को पूरा करने और उनका जीवन स्तर सुधारने में असफल रहीं। सुनीता का मकसद क्षेत्र की समस्या सुलझाना है।

उनका कहना है कि उनके इलाके में काफी दिक्कत है। महिलाओं को पानी के लिए कई कि‍मी दूर तक जाना होता है। साथ ही वह अपने अधिकारों के लिए महिलाओं को जागरूक भी करना चाहती हैं।

वह 21वीं सदी की औरत हैं

परमार ने कहा, पिछली सरकारों ने इस इलाके के लिए कुछ भी नहीं किया। 21वीं शताब्दी में रहने के बावजूद महिलाओं के लिए मूल स्वास्थ्य सुविधाएं और शैक्षणिक संस्थान नहीं हैं।

परमार के अनुसार वे दिन गए जब महिलाओं को कमजोर और कमतर आंका जाता था। उन्‍होंने कहा कि उन्हें जीत का पूरा भरोसा है। इलाके के लोग उनका जरूर साथ देंगे। परमार ने कहा, वह 21वीं सदी की औरत हैं और शेर से लड़ने को भी तैयार हैं।

2013 के चुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी को बहुमत मिली थी। हालांकि, भ्रष्टाचार के मामलों में सजा पाने के बाद उनके और उनकी पार्टी के लिए मुसीबत बढ़ गई है।

आतंकी हाफिज सईद ने भी उतारे उम्‍मीदवार

आम चुनाव में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्रिकेटर से नेता बने इमरान ख़ान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी, नवाज़ शरीफ़ की पार्टी को चुनौती दे सकती है।

इस चुनाव में आतंकी हाफिज सईद ने भी अपने उम्मीदवारों को एक अन्य क्षद्म पार्टी की मदद से उतारा और उसका बेटा भी चुनाव लड़ रहा है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement