Loveratri First Song Release

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

भारतीय स्टॉक बाजार से जुड़े तीन बड़े संगठनों ने मिलकर एक अहम फैसला लिया है, जिसका लक्ष्य भारतीय पूंजी को विदेशी बाजारों में जाने से रोकना है। विदेशी स्‍टॉक एक्‍सचेंज में भारतीय स्‍टॉक मार्केट से जुड़े डेरिवेटिव की ट्रेडिंग पर रोक लगा दी गई है।

देश के तीन बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंजों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), बीएसई और मेट्रोपोलिशन स्टॉक एक्सचेंज (एमएसईआइ) ने मिलकर इस पर रोक लगाने का फैसला लिया। उनका कहना है कि इससे भारतीय पूंजी विदेशी बाजारों में जा रही थी। विदेशी स्टॉक एक्‍सचेंज में जिन भी डेरिवेटिव्‍स में व्यापार हो रहा है, उन पर रोक लगाई जा रही है। यह रोक तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी।

सूत्र बताते हैं कि यह फैसला सेबी की सलाह के बाद लिया गया। ऐसा कदम उस समय उठाया गया जब इसी हफ्ते सिंगापुर एक्‍सचेंज ने एनएसई के 50 स्‍टॉक में से सभी में सिंगल स्‍टॉक फ्यूचर शुरू करने का ऐलान किया। डर था कि इससे भारतीय पैसा देश के बाहर चला जाएगा। इसी तरह दुबई में चलने वाले सेंसेक्स फ्यूचर को भी भारत से कोई डाटा नहीं मिलेगा। इस फैसले के बाद अब देश के स्टॉक एक्सचेंज सिंगापुर से चलने वाले एसजीएक्स निफ्टी के लिए डाटा नहीं दे सकेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll