Home National News Alert To Hospitals In Delhi On Swine Flu

जज लोया मौत केसः SC ने कहा- नहीं होगी सीबीआई जांच

जज लोया मौत केसः SC ने कहा- जजों के बयान पर शक की वजह नहीं

दिल्ली पुलिस पीसीआर पर तैनात एएसआई धर्मबीर ने खुद को गोली मारी

दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह ने की IOC प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

बिहार: पटना के एटीएम में कैश ना होने से स्थानीय लोग परेशान

स्वाइन फ्लू: दिल्ली के अस्पतालों को अलर्ट जारी

National | 08-Jan-2018 11:40:40 | Posted by - Admin
   
Alert To Hospitals In Delhi On Swine Flu

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

स्वाइन फ्लू के कहर को देखते हुए राजधानी के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया है। राजस्थान में लगातार मिल रहे स्वाइन फ्लू मरीजों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है। हालांकि सरकार का कहना है कि दिल्ली में फ्लू काफी हद तक नियंत्रण में है। वर्ष 2017 में दिल्ली में स्वाइन फ्लू से 12 लोगों की मौत हुई थी। 31 दिसंबर तक राजधानी में 2812 मरीज फ्लू ग्रस्त पाए गए हैं।

 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि फिलहाल राजधानी में स्वाइन फ्लू के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन फिर भी एहतियातन निर्देश जारी किया गया है। इसमें डॉक्टर्स को एच1एन1 लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करने की हिदायत दी गई है। उनका कहना है कि सचेत रहने से ही इस वायरस की शुरुआत में पहचान कर इलाज किया जा सकता है।

ज्यादा संक्रमण फैला रहा नया स्ट्रेन

स्वाइन फ्लू के नए स्ट्रेन मिशिगन को लेकर राजधानी के विशेषज्ञों का कहना है कि यह बहुत तेजी से संक्रमण फैला रहा है। सफदरजंग अस्पताल के डॉ. जुगल किशोर बताते हैं कि फ्लू (इन्फ्लूएंजा) वायरस को तीन व्यापक श्रेणियों में बांटा जाता है-इन्फ्लूएंजा ए, बी या सी। इन्फ्लूएंजा ए सबसे सामान्य प्रकार है। एच1एन1 फ्लू इन्फ्लूएंजा ए की एक किस्म है, जो वायरल सीरोटाइप को इंगित करती है।

 

यह एक किस्म की शॉर्टहैंड है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से वायरस की पहचान करती है और वायरस को कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति देती है। डॉ. रजनीश मल्होत्रा ने कहा कि वायरस छोटी बूंदों के संक्रमण के माध्यम से फैलता है, जो एक व्यक्ति की खांसी, छींक या बोलते समय गिरती हैं। वायरस केवल 3 से 6 फीट की दूरी को कवर कर सकता है।

यह हैं लक्षण

वरिष्ठ डॉ. आरएन कालरा ने कहा कि एच1एन1 के कुछ लक्षणों में शामिल हैं-मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, दस्त, मतली, या उल्टी, ठंड, थकान या बुखार, सिरदर्द, सांस की तकलीफ या गले में खराश। मैक्स अस्पताल के डॉ. विवेक कुमार ने कहा कि सभी डॉक्टर्स को सलाह दी जाती है कि अस्पताल में भर्ती, गंभीर रूप से बीमार और उच्च जोखिम वाले मरीजों के लिए एंटीवायरल दवाओं के उपयोग की सलाह दी जाए।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news