Home National News No Surcharge Customers Petrol Pump Owners Negotiations Underway Says Petroleum Minister

IRCTC टेंडर मामले की जांच कर रही सीबीआई ने लालू यादव को भेजा समन

आज भारत और पाकिस्तान के बीच DGMO स्तर की बातचीत हुई

हरिद्वार में भारी बरसात की चेतावनी के बाद शनिवार को स्कूल बंद रखने की घोषणा

PM मोदी ने जल शव वाहिनी और जल एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी

जिन योजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उनका उद्घाटन भी हम ही करते हैं: PM मोदी

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

कार्ड से भुगतान अब हुआ सरचार्ज फ्री

National | 9-Jan-2017 05:55:28 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

  • केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने दिया भरोसा
  • ग्राहकों, पेट्रोल पंपों से नहीं लिया जाएगा सरचार्ज


No surcharge customers petrol pump owners negotiations underway says petroleum minister

दि राइजिंग न्‍यूज

09 जनवरी, नई दिल्‍ली।

देशभर के पेट्रोल पंपों ने कार्ड ट्रांजेक्‍शंस पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लेने के बैंकों के फैसले के खिलाफ अपने प्रदर्शन को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया है। केंद्र सरकार ने भरोसा दिया है कि बैंकों और तेल मार्केटिंग कंपनियों के बीच बातचीत जारी है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्‍शन पर अतिरिक्‍त शुल्‍क न तो ग्राहकों को वहन करना होगा, न ही पेट्रोल पंपों को, यह मामला सुलझा लिया जाएगा।

उन्‍होंने कहा, ”मैं एक बात साफ कर दूं कि ग्राहकों से किसी तरह का सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा। पेट्रोल पंपों को चिंता थी कि सरचार्ज उनके सिर आएगा, मगर विश्‍वास रखिए कि यह उनसे नहीं लिया जाएगा। तेल मार्केटिंग कंपनियां और बैंक लगातार बात कर रहे हैं और तेल कंपनियों ने डिजिटल लेन-देन बढ़ाने पर इंसेंटिव दिया है।केंद्र ने बैंकों और तेल कंपनियों, दोनों को सलाह दी है कि उन्‍हें साथ आकर हल निकालने की जरूरत है।

प्रधान ने कहा कि ग्राहकों या पेट्रोल पंप मालिकों को कोई सरचार्ज न देना पड़े, ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि दिल्‍ली पेट्रोल डीलर्स ए‍सोसिएशन (DPDA) ने स्‍पष्‍ट तौर पर इन आरोपों से इनकार किया है कि नोटबंदी से पहले एक प्रतिशत सरचार्ज वसूला जा रहा था।

एसोसिएशन ने कहा कि सरचार्ज सिर्फ सामान्‍य संस्‍थाओं पर लगाया गया, न कि किसी पेट्रोप पंप पर। DPDA अध्‍यक्ष अनुराग नारायण ने कहा, ”मैं एक बार और साफ कर देता हूं, जैसा कि कई चैनल्‍स कह रहे हैं कि यह एक प्रतिशत नोटबंदी से पहले भी लिया जा रहा था लेकिन यह देश के किसी पेट्रोल पंप पर नहीं वसूला गया। एक प्रतिशत सरचार्ज आम संस्‍थाओं पर था न कि पेट्रोल पंपों पर।

इससे पहले पेट्रोल डीलरों ने घोषणा की थी कि कार्ड के जरिए भुगतान पर एक प्रतिशत शुल्क और उस पर कर लगाने के बैंकों के निर्णय के विरोध में सोमवार (नौ जनवरी) से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

रविवार रात से डीलरों ने पाइंट आफ सेल मशीनें भी हटानी शुरू कर दी थीं लेकिन बैंकों द्वारा शुल्क लगाने का फैसला फिलहाल वापस ले लेने के बाद रविवार देर रात पेट्रोल पंप मालिकों ने इस फैसले को टाल दिया।



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
जय माता दी........नवरात्र के लिए मॉ दुर्गा की प्रतिमा को भव्‍य रूप देता कलाकार। फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की