Director Kalpana Lajmi Passed Away

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

रेल यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन से इसी माह छुटकारा मिल जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन के इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी, मथुरा, इटावा समेत सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री मोबाइल ऐप की मदद से जनरल टिकट बुक करवा सकेंगे। यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी रेलवे के यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से। इस माह के अंत तक एनसीआर के प्रमुख स्टेशनों के यात्रियों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। यह ऐप विंडोज और स्मार्ट फोन दोनों के लिए शीघ्र ही उपलब्ध होगा।

 

देश के कुछ जोनल रेलवे में यूटीएस ऐप के माध्यम से यात्रियों को जनरल टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब एनसीआर में इसे पहली बार शुरू किया जाना है। यह ऐप उन यात्रियों के लिए कारगर रहेगा, जिन्हें जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ने के लिए लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। इस ऐप को आसानी से डाउनलोड भी किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित यात्री को पहले प्ले स्टोर में जाकर यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप डाउनलोड करना होग।

साइन इन करने के बाद यूजर को अपना नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारियां देनी होगी। नियम व शर्तें स्वीकार करने के बाद यात्री को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा। इसके बाद उस ट्रेन की जानकारी भरनी होगी जिसका टिकट उसे चाहिए। इसमें यात्रियों की संख्या का भी कॉलम होगा। उसे भरने के बाद प्रस्थान और गंतव्य का स्टेशन का नाम भरना होगा। अंत में यात्री को टिकट की धनराशि बताई जाएगी। इसके यात्रियों को अदा करना होगा।

 

मोबाइल पर आएगा टिकट

राशि अदा करने के बाद यात्री के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए अनारक्षित ई टिकट आएगी। मोबाइल पर ही इस एसएमएस को ट्रेन या स्टेशन पर चेकिंग स्टाफ  को यह टिकट दिखाना अनिवार्य होगा। इस ऐप से प्लेटफार्म टिकट भी बुक कराया जा सकेगा। हालांकि इस ऐप के माध्यम से यात्री अग्रिम टिकट बुकिंग नहीं करा सकेंगे। हमेशा वर्तमान तिथि के ही टिकट बुक होंगे।

जबकि पेपर टिकट बुक कराने के लिए यात्री को अन्य टिकट विवरणों के साथ बुकिंग आईडी मिल जाएगी। बुकिंग आईडी एसएमएस के माध्यम से भी बताई जाएगी। पेपर टिकट बुक करने के बाद यात्रा शुरू करने के स्टेशन पर लगे एटीवीएम से यात्री अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी दर्ज करके टिकट का प्रिंट ले सकेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement