Ali Fazal to be a Part of Bharat

दि राइजिंग न्यूज

लखनऊ।

 

प्रदेश के 13 नगर निगमों में गैस आपूर्ति को सुनिश्चित कराने तथा नेटवर्क बनाने के लिए सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) व राउंड शो का आयोजन गोमती नगर एक सितारा होटल में सोमवार को हुआ। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। दरअसल पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस को ईंधन के रूप मे इस्तेमाल कर प्रदूषण पर भी अंकुश लगाया जा सकता है। इसी के मद्देनजर विभिन्न शहरों में गैस के वितरण के संबंध बिडिंग राउंड शो का आयोजन किया गया। इस प्राकृतिक व पेट्रोलियम गैस सम्मिट में कई कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्राकृतिक व पेट्रोलियम गैस की नेटवर्किंग विकास को गति प्रदान करती है। इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास द्वारा इसके लिए विभिन्न शहरों का दौरा कर अध्ययन किया गया और उसके बाद इस सम्मिट का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि शहरों में गैस नेटवर्किंग को प्रोत्साहित करने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली लागू की जाएगी। इसके लिए हर शहर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टीम बनाई गई है। इसके पूर्व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के ईंधन का तौर पर इस्तेमाल किफायती होने के साथ प्रदूषण मुक्त है। इस कारण से इसका विस्तार किया जाना जरूरी है।

लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी,  मुरादाबाद, इलाहाबाद, अलीगढ़ मेरठ, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, मथुरा-वृंदावन, फिरोजाबाद सहारनपुर और बरेली नगर निगम में पेट्रोलियम व नेचुरल गैस के लिए आपूर्ति नेटवर्क के लिए बोली की प्रक्रिया शुरु की गई। कार्यक्रम में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के अध्यक्ष दिनेश सर्राफ ने कहा कि इस क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं और इसके लिए आकर्षक योजनाएं भी है। इसके पूर्व प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना ने कहा कि प्रदूषण की समस्या से निपटने क लिए प्राकृतिक एवं पेट्रोलियम गैस का इस्तेमाल प्रोत्साहित किया जाना आवश्यक है। इससे प्रदूषण पर भी लगाम लगेगी। सम्मिट में शामिल कई कंपनियों के अधिकारियों ने अपने विचार रखे। राजधानी में ग्रीन गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी ग्रीन गैस के जिलेदार सिंह ने भी वितरम क्षेत्र में अपने अनुभवों से रुबरू कराया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll