Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

बीती 15 जुलाई से प्रदेश सरकार ने राज्‍य में पॉलीथिन को प्रतिबंधित कर दिया है। इसके लिए अलग-अलग कार्यक्रमों द्वारा जागरुकता फैलाई जा रही है। इसी क्रम में आज सीएमएस (सिटी मोंटेसरी स्‍कूल), जॉपलिंग कैंपस के छात्रों ने राजधानी के नवाज वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में नुक्‍कड़ नाटक का मंचन किया। इस नाटक के माध्‍यम से छात्रों ने पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को जोरदार तरीके से लोगों तक पहुंचाते हुए इसका प्रयोग न करने की अपील की।

 

 

इस अवसर पर प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्‍ना, सीएमएस के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी और नगर आयुक्त इंद्र मणि त्रिपाठी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री सुरेश खन्‍ना ने कहा कि सीएमएस छात्रों ने सामाजिक जागरुकता की मिसाल पेश की है। उन्‍होंने जनमानस का आह्वान किया कि प्‍लास्टिक के थैले के बजाए कपड़े के थैले की आदत डालें। जरा सी सावधानी से बड़ी दुर्घटनाएं टाली जा सकती हैं।

नगर विकास मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पॉलीथिन पर लगाया गया प्रतिबंध समाज हित में है। इससे न सिर्फ पर्यावरण का सवंर्धन होगा बल्कि विभिन्‍न प्रकार के प्रदूषण पर रोक लगेगी।

इससे पहले सीएमएस के छात्रों ने नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से पॉलीथिन के बहिष्‍कार की अलख जगाई। छात्रों ने स्‍लोगन लिखे बैनर व पोस्‍टर के साथ गीत गाते हुए पॉलीथिन के दुष्‍परिणामों से लोगों को अवगत कराया और प्रदूषण मुक्‍त वातावरण का आह्वान किया।   

 

 

नाटक के माध्‍यम से उन्‍होंने बताया कि प्‍लास्टिक, पॉलीथिन तथा थर्मोकोल से निर्मित पॉलीबग, कप, प्‍लेट, ग्‍लास आदि से गंदगी व प्रदूषण तो फैलती ही है, इससे पर्यावरण को भी काफी हानि पहुंचती है।  

इसके साथ ही सीएमएस के संस्‍थापक डॉ. जगदीश गांधी व जॉपलिंग रोड कैंपस की प्रधानाचार्या ने भी सभी को प्‍लास्टिक व पॉलीथिन न उपयोग करने और इस कार्य में सहभागिता करने की अपील की।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement