Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शुक्रवार आशियाना के स्‍मृति उपवन में 82 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया। इसमें 81 वर-वधुओं का हिंदू और एक जोड़े का मुस्लिम रीति-रिवाज से विवाह हुआ। समारोह के दौरान उप मुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने 11 जोड़ों को प्रमाण पत्र दिए। कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री और वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने नव युगलों को आशीर्वाद प्रदान किया।

यहां पर सचिव मनोज कुमार, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, सीडीओ प्रशांत शर्मा, एडीएम श्रीप्रकाश गुप्‍ता, संतोष कुमार वैश्‍य, जितेंद्र मोहन सिंह सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। आकांक्षा समिति की ओर से सभी जोड़ों को उपहार भी भेंट किए गए। उल्‍लेखनीय है कि योजना के तहत 476 जोड़ों का विवाह किया जाना है।

 

 

सुबह 10 बजे से सामूहिक विवाह का कार्यक्रम शुरू किया गया। इस दौरान नगर निगम से 15, ब्‍लॉक सरोजनीनगर से 16, बीकेटी से नौ, मोहनलालगंज से तीन, मलिहाबाद से 11, चिनहट से छह, गोसाईंगज से सात, काकोरी से पांच और मॉल ब्‍लॉक से 10 जोड़ों ने भाग लिया। मुख्‍यमंत्री वैवाहिक कार्यक्रम योजना के अंतर्गत सभी नव युगलों को 35 हजार रुपये की आर्थिक मदद, जिसमें 20 हजार कन्या के खाते में, 10 हजार के कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र, स्मार्टफोन के लिए पांच हजार रुपये दिए गए। विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए उनके उनके रिश्तेदार भी मौजूद रहे। पंडाल में विवाह गीत, मंगलाच्‍चारण आदि भी गाए जाते रहे।

 

 

 

 

विवाह के बाद उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने सरोजनीनगर की वंदना, मीनू, सोनी और अनामिका, काकोरी की रागिनी और सुनीता, बीकेटी की पूजा जय देवी, चिनहट की निधि और रोशनी एवं गोसाईंगंज की गुल हसीन-अब्‍दुल अली को वैवाहिक प्रमाण पत्र दिया। समारोह में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया गया था। इस दौरान सभी वर-वधुओं का फ्री में स्वास्थ्य जांच, मल्‍टीविटामिन गोलियां, आयरन की गोलियां आदि दी गईं।

 

 

476 जोड़ों का होना है विवाह

मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में कुल 476 जोड़ों का विवाह होना है। स्‍मृति उपवन में 82 जोड़ों की शादी होने के बाद बचे हुए अन्‍य विवाह ब्‍लाक स्‍तर और जोनल स्‍तर पर कराए जाएंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि यहां से कार्यक्रम का शुभांरभ किया जा चुका है। इसके बाद 10-10 जोड़ों को नियमानुसार इस योजना के तहत लाया जाएगा। साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाओं का लाभ भी नव दंपति को दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 166.66 लाख रुपये का बजट स्‍वीकृत किया गया है।

 

आकांक्षा सिमित ने दिए उपहार

आकांक्षा समित में शामिल कई ब्रांडों ने नव दंपतियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट, सेनेटरी पैड, परिवार नियोजन सहित तमाम चीजें दीं। इसके साथ ही हरियाली फाउंडेशन की ओर से प्रत्येक दंपति को स्टील टिफिन वितरि‍त किए गए। एसईईए चिकन ने सूचना स्टाल लगाया। इसके द्वारा वधुओं को चिकन कढ़ाई कौशल की जानकारी दी गई।

वीरंगना अवंती बाई अस्पताल ने परिवार नियोजन के लिए परामर्श केंद्र खोले और नव युगलों की काउंसिलिंग के साथ-साथ गर्भनिरोधक भी दिए। उपलब्ध बैंक योजनाओं, ऋण और धन की जानकारी भी दी गई। रोजगार के लिए बेहतर माहौल बनाने और सहयोग का आश्‍वासन दिया गया।

 

 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement