Actress Natasha Suri to Make Her Bollywood Debut

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

अमीनाबाद में अग्निकांड के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मौका मुआयना करने का निर्णय किया है। इसके बाद अतिमक्रमण से लेकर अवैध निर्माण और अवैध कब्‍जों सहित सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। उल्‍लेखनीय है कि होली के दिन प्रताप मार्केट में अग्निकांड हुआ था। इस दौरान बाजार भी बंद था फिर भी फायर टेंडर मौके पर नहीं पहुंच पाई थी। मार्च 2016 में अमीनाबाद के मुमताज मार्केट में भयंकर आग लगी थी। तब भी अधिकारियों ने कई दावे किए थे लेकिन हकीकत में सारे दावे फाइलों तक ही सीमित रह गए थे।

 

सड़क से लेकर फुटपाथ तक अवैध दुकानदारों ने कब्‍जा कर रखा है। बात चाहे मुमताज मार्केट की हो या फिर प्रताप मार्केट की। दोनों ही जगहों पर संकरी गलियों, बिजली के तारों का मकड़जाल से लेकर अवैध निर्माण फल-फूल रहा है। अमीनाबाद में प्रकाश कुल्‍फी, नजीराबाज मार्केट, नमकीन बाजार, सहित कई जगहों पर अवैध पार्किंग से लेकर तमाम तरह की गतिविधि‍यां होती रहती है। कोतवाली के सामने ही पुलिस द्वारा सीज किए गए वाहन सड़क पर ही खड़े रहते हैं। इन्‍हीं की आड़ में ठेले, खोमचे वाले भी अपनी दुकान सजाकर सड़क जाम कर देते हैं।

वसूली के चक्‍कर में सब अपनी जेब गरम कर मौन साध रहे। मुमताज मार्केट के मेन गेट के पास ही दो निर्माण हो गए लेकिन एलडीए अभियंताओं को नहीं दिखा। उल्‍लेखनीय है कि दो मार्च होली के दिन अमीनाबाद स्थित प्रताप मार्केट में शॉर्ट सर्किट से भंयकर आग लगी। इससे एक के बाद एक कई दुकानें आग की चपेट में आ गईं। सूचना के बाद दमकल टैंकरों को घटनास्‍थल पर पहुंचने में अच्‍छी-खासी मशक्‍कत करनी पड़ी थी। बचाव कार्य में तंग गलियां और अतिक्रमण बड़ा रोड़ा बनकर सामने आई थी। यही कारण था कि घंटों के कड़े मेहनत के बाद आग पर काबू पाया जा सका था। इस दौरान कपड़े और प्लास्टिक की तीन दुकानों में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया था।

 

अभियंता करा रहे अवैध निर्माण-

जहां पर भीषण अग्निकांड हुआ था उसी मुमताज मार्केट की छत पर एक के बाद एक कई अवैध निर्माण हो रहे हैं। इतना ही नहीं कई दुकानदारों ने तो बेसमेंट तक खोद कर नई दुकानें तक बना डाली। अग्निकांड के बाद भी कई स्थानों पर बेसमेंट में अलग अलग दुकानें बना दी गईं। कहने को इस भूमिगत बाजार से बिजली की लाइनें हटाई गईं और अब तो तार का मकड़जाल पहले जैसा ही दिखता है। इसकी जानकारी एलडीए के जोनल अभियंता ओपी मिश्र को हुई तो उन्‍होंने कोई कार्रवाई करने के बजाए वहां पर अवैध निर्माण होने से ही इनकार कर दिया। हालांकि मामले पर सचिव मंगला प्रसाद सिंह ने जोनल अधिकारी को ही निरीक्षण करके रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। 

 

“अमीनाबाद में हुए अग्निकांड को देखते हुए जल्‍द ही मौका मुआयना किया जाएगा। अतिक्रमण से लेकर अवैध कब्‍जे आदि के खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही नगर निगम और एलडीए को भी पत्र लिखा जाएगा जिससे वह भी अपनी क्षमतानुसार एक्‍शन ले सकें।”

संतोष कुमार वैश्‍य

एडीएम पश्‍चिम

 

“अमीनाबाद में हो रहे अवैध निर्माण की जानकारी पर जोनल अधिकारी ओपी मिश्र को जांच करने का आदेश दिया गया है। वहां पर किसी भी प्रकार का अवैध निर्माण पाए जाने पर सीलिंग से लेकर ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई जल्‍द से जल्‍द होगी।”

मंगला प्रसाद सिंह

सचिव, एलडीए

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll