Baaghi 2 Assistant Director Name Came in Physical Assault

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

ना खाता ना बही जो प्रत्‍याशी कहे सही... कुछ यही हाल है निकाय चुनाव के लिए बनाई गई लेखा टीम का। क्‍योंकि जिला प्रशासन ने निकाय चुनाव में खर्च कर रहे प्रत्‍याशियों का लेखा-जोखा बनाने के लिए टीम तो बनाई लेकिन यह टीम कागजों से उतर कर जमीन पर नहीं उतर पाई। यह मामला त‍ब प्रकास में आया जब सीटीओ संजय सिंह ने प्रत्‍याशियों के खर्च का ब्‍योरा देने से इनकार कर दिया। क्‍योंकि नामित सदस्‍यों में किसी का पैर टूटा था तो किसी को पैरालाइसिस की बीमारी थी। हालांकि आनन-फानन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रुघ्‍न सिंह ने 35 सदस्‍यी टीम को गठित करते हुए कार्रवाई का आदेश भी जारी कर दिया।

दरअसल धन बल के जरिए कोई भी प्रत्‍याशी मतदाताओं को प्रभावित ना कर सके इसके लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सभी प्रत्‍याशियों के लिए खर्च की सीमा तय कर रखी है। जिसमें मेयर पद के लिए 80 से अधिक वार्डों के लिए 25 लाख, 80 से कम वार्डों के लिए 20 लाख, नगर निगम पार्षद प्रत्‍याशी के लिए दो लाख रुपये, नगर पंचायत अध्‍यक्ष और नगर पालिका परिषद के प्रत्‍याशियों के लिए डेढ़ लाख रुपये एवं नगर पंचायत सदस्‍य उम्‍मीदवार के लिए 30 हजार रुपये खर्च करने की अनुमति है। इसके बाद के खर्च के लिए प्रत्‍याशियों को लिखित में जवाब देना होगा और उन्‍हें नोटिस भी जारी होगी।

राज्‍य निर्वाचन आयोग ने प्रत्‍याशियों के खर्चों पर निगरानी रखने के लिए लेखा टीम गठित करने का निर्देश दिया गया था। यह टीम प्रत्‍याशियों द्वारा खर्च की जा रही रकम को आयोग की गाइड लाइन के अनुसार देखेगी और फिर रिपोर्ट तय करते हुए प्रत्‍याशी के खर्च को ऑनलाइन दर्ज करेगी। जिससे अधि‍सूचना लगने के बाद उम्‍मीदवार के खर्चों को कोई भी व्‍यक्ति घर बैठे देख सके। लेकिन राजधानी में लेखा टीम के काम ना करने पर अभी तक किसी भी प्रत्‍याशी का खर्च ऑन लाइन नहीं हो पाया है। 

 “लेखा टीम को पहले भी बनाया गया था लेकिन कुछ दिक्‍कतों के कारण यह टीम काम नहीं कर पाई थी। हालांकि अब 35 सदस्‍यीय टीम को निगम और पंचायत के प्रत्‍याशियों के लिए लगा दिया गया है। रही बात प्रत्‍याशियों के चुनावी खर्चे के लेखा जोखा की तो उसे वीडियो व्‍यूविंग टीम के जरिए पूरा कर लिया जाएगा। क्‍योंकि वीडियो व्‍यूविंग टीम लगातार काम कर रही है और उसकी सीडी भी तैयार करके रिकॉर्ड रूम में सुरक्षित मौजूद है।”

शत्रुघ्‍न सिंह

उप जिला निर्वाचन अधिकारी

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement