Kajol Says SRK is Giving Me The Tips of Acting

दि राइजिंग न्यूज

लखनऊ।

 

अमीनाबाद स्थित गूंगे नवाब पार्क में नगर निगम पार्किंग और जन शौचालय बनवा रहा है। खास बात यह है कि पार्क के अंदर निर्माण का नक्शा-खाका भी खुद नगर निगम के पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने ही तैयार किया है और अब पक्के निर्माण को लेकर कुछ क्षेत्रीय लोग व व्यापारी आमने-सामने आ गए हैं। मंगलवार रात मामला अमीनाबाद थाने तक पहुंच गया, जबकि नगर निगम के जागरूक अभियंता ने इसकी जानकारी होने से ही इंकार कर दिया।

खास बात यह है कि एक तरफ राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल से लेकर न्यायालय तक पार्क व पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार निर्देश जारी किए जा रहे हैं तो राजधानी में ही नगर निगम द्वारा पार्क को समाप्त कर वहां पार्किंग और शौचालय बनवाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि अमीनाबाद प्रताप मार्केट, रामतीर्थ मार्केट व आसपास के क्षेत्रीय मार्केट में शौचालय नहीं है, इस कारण यहां पर आवश्यकता ज्यादा है। मगर इन शौचालयों का निर्माण यहां पर पार्क की चारदिवारी से लगाकर कब्जा कर नबीं दुकानों को हटाकर कराया जा सकता है, लेकिन भ्रष्ट अधिकारियों ने इन अतिक्रमण को हटाने के बजाए पार्क में भी शौचालय के निर्माण की योजना बना डाली।

व्यापारी और निर्माण एजेंसी आमने-सामने

गूंगे नवाब पार्क में शौचालय के निर्माण को लेकर अब व्यापारी और निर्माण एजेंसी आमने-सामने आ गए हैं। दरअसल, व्यापारी यहां पर शौचालय बनवाने पर सहमत हैं लेकिन शौचालय की आड़ में दुकान व अन्य परिसर का निर्माण होने के खिलाफ हैं। वहीं दूसरी तरफ, निर्माण एजेंसी व क्षेत्रीय नेता इसकी आड़ में अन्य पक्का निर्माण कराने में लगे हैं। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद बढ़ रहा है। इस संबंध में निर्माण एजेंसी की ओर से व्यापारी संघर्ष समिति के सदस्य विनोद अग्रवाल के खिलाफ अमीनाबाद थाने में अवैध वसूली, धमकाने आदि की तहरीर दी है। इंस्पेक्टर अमीनाबाद के मुताबिक तहरीर की जांच की जा रही है। उनके मुताबिक व्यापारी निर्माण एजेंसी द्वारा कराए जा रहे अवैध निर्माण का विरोध कर रहे थे और इसी को लेकर विवाद चल रहा है। इस संबंध में नगर निगम को सूचित कर दिया गया है।

"गूंगे नवाब पार्क में शौचालय व केयर टेकर के लिए एक कमरे का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अतिरक्त कोई निर्माण नहीं हो सकता है। एजेंसी और व्यापारियों के विवाद के बारे में जानकारी नहीं है। इसे देखा जाएगा। पार्क में शौचालय निर्माण व केयर टेकर के कमरे के निर्माण कराने पर कोई रोक नहीं है।"

पंकज भूषण

पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

"अमीनाबाद में पार्क निर्माण कैसे हो रहा है, इस बावत नगर निगम से जानकारी ली जाएगी। अगर अतिक्रमण हटाकर शौचालय बनाए जा सकते हैं, तो इसे देखा जाएगा। पार्क पर कैसे निर्माण कराया जा रहा है, इसकी जांच कराई जाएगी।"

विवेक श्रीवास्तव

सिटी मजिस्ट्रेट

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement