Coffee With Karan Sixth Season Teaser Released

दि राइजिंग न्यूज़

लखनऊ।

 

इस समय की धूल, धूप और प्रदूषण से हमारे स्किन पर कितना बुरा असर पड़ता है इससे कोई भी अनजान नहीं हैं। पर क्या करें, समय ही कहां है किसी के पास कि त्वचा और सेहत का ध्यान रख पाए। इसलिए हम लाए हैं जाने-माने कॉस्मेटोलॉजी स्पेशलिस्ट डॉ. रोशन कर्ण के बताए हुए कुछ उपाय जिनसे कम समय में भी आप अपनी स्किन को हानिकारक प्रदूषण से बचा पाएंगे। आपको बता दें, डॉ. रोशन कर्ण VLCC के अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट हैं।

अलग होता है हर व्यक्ति का स्किन टाइप

डॉ. कर्ण ने सबसे पहले बताया कि हर इंसान का अलग स्किन टाइप होता है : ड्राई, नार्मल, ऑयली। इन में भी सेंसिटिविटी रेंज अलग होती है जैसे, नार्मल, एक्स्ट्रा सेंसिटिव, अल्ट्रा सेंसिटिव, आदि। कोई साधारण सा प्रोडक्ट भी यूज़ करने से पहले, हर व्यक्ति को अपना स्किन टाइप पता होना चाहिए। चाहे वो कोई साधारण क्रीम ही क्यों न हो, क्योंकि हर प्रोडक्ट का रिजल्ट धीरे धीरे फ्यूचर में पता चलता है।

धूप से ऐसे बचें

हर स्किन टाइप के व्यक्ति के लिए इस धूप और धूल में ज़रूरी है कि SPF की एक लेयर से चेहरे को कवर कर के रखें।

 

ड्राई स्किन वालों के लिए खास

यूं तो सर्दियां हर स्किन टाइप को प्रभावित करती हैं पर सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ड्राई स्किन वाले व्यक्ति, जिनके लिए उन्होंने बताया कि हमेशा चेहरा किसी फेस वॉश से ही धोएं और टोनर लगाना न भूलें। टोनर के बाद मॉइस्‍चराइज़र लगाना बेहद ज़रूरी है।

ऑयली स्किन भी होती है ठण्ड से प्रभावित

अगर ऑयली स्किन वालों को लगता है कि सर्दियों में उनकी स्किन को मॉइस्‍चर की ज़रुरत नहीं है, तो वे गलत हैं। उनके लिए भी ज़रूरी है कि चेहरे पर क्रीम लगाएं।

 

क्या है ये एक्टिवेटिड कार्बन का काम

पूछे जाने पर कि ये एक्टिवेटिड कार्बन प्रोडक्ट्स किस तरह से ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद हैं, उन्होंने बताया कि ये अभी भी इस बात का पता पूरी तरह नहीं चला है कि कार्बन और चारकोल किस तरह से स्किन पर काम करते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर्स नहीं देते हैं।

प्रोडक्ट “फॉर ऑल स्किन टाइप” पर ना करें विश्वास

सबसे ज़रूरी बात जो डॉ. कर्ण ने बताई वो ये थी कि “फॉर ऑल स्किन टाइप” वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि हर त्वचा की अपनी क्वालिटी होती है जिसके लिए अलग प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं। एक ही प्रोडक्ट हर त्वचा पर यूज़ करना असंभव है।

 

हमें ऐसा लगता है कि नार्मल स्किन के लोगों को कोई परेशानी नहीं होती पर असल में प्रदूषण से हर त्वचा पर असर पड़ता है और इसलिए ज़रूरी है कि अपने डर्मेटोलॉजिस्ट या कॉस्मेटोलॉजिस्ट से हमेशा संपर्क में रहें।

 

 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement